script

Ramadan 2021: मिस्र में 29 साल बाद पहली बार रमजान तोप दागी गई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2021 07:45:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Ramadan 2021: मिस्र की राजधानी काहिरा के सलह अल-दीन अल-अयूबी के प्रतिष्ठित गढ़ में रमजान तोप फायर करने की परंपरा 1460 में शुरू हुई थी।

egypt_ramadan_2021.jpeg

Ramadan 2021: Ramadan cannon fired for first time since 1992 in Egypt

काहिरा। मुस्लिम समुदाय के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक रमजान ( Ramadan 2021 ) का पावन महिना आज से शुरू हो चुका है। हालांकि कई देशों में बीते दिन मंगलवार से ही रमजान मनाया जा रहा है।

इस बीच मिस्र में उपवास तोड़ने की घोषणा करने वाला ऐतिहासिक रमजान तोप ( Ramadan Cannon ) मंगलवार को सूर्यास्त के समय दागी गई। पिछले 29 सालों में यह पहला अवसर था जब रमजान तोप को फायर की गई। आखिरी बार 1992 में रमजान तोप को फायर की गई थी।

यह भी पढ़ें
-

Ramadan 2021: रमजान में इन लोगों को नहीं रखना चाहिए Roza, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

ऐसा माना जाता है कि यह परंपरा मिस्र की राजधानी काहिरा के सलह अल-दीन अल-अयूबी के प्रतिष्ठित गढ़ में शुरू हुई थी। इसी जगह पर मंगलवार को रमजान तोप को फायर की गई। कई दस्तावेजों में ये जिक्र मिलता है कि इस परंपरा की शुरुआत 1460 में हुआ था, जब ममलुक सुल्तान सफ़ अल-दीन खुशाकदम को उपहार के रूप में यह मिला था और उन्होंने इसका परीक्षण करने के लिए फायर करने के आदेश दिए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिस्र सरकार ने ऐतिहासिक स्थलों को विकसित करने का एक अच्छा कदम उठाया, जिसके तहत पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय द्वारा इस तोप को फिर से बहाल किया गया है।

https://twitter.com/hashtag/EgyptToday?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रमजान के समय हर दिन फायर की जाएगी तोप

पुरातत्व स्थलों और संग्रहालय के सहायक मंत्री इमान जिदान ने एक बयान में कहा कि संग्रहालय और पुरातात्विक स्थलों में पर्यटन सेवाओं की दक्षता बढ़ाने के लिए मंत्रालय की योजना के तहत इस तोप को बहाल किया गया है।

यह भी पढ़ें
-

Ramadan Mubarak 2021 : इस बार खास खजूरों से करिए इफ्तार, तीन साल के बच्चे से 100 साल तक के बुजुर्ग खा सकते हैं ये खजूर

उन्होंने कहा कि रमजान के दौरान इफ्तार की घोषणा के लिए हर दिन सूर्यास्त के समय तोप को फायर किया जाएगा। सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्स के महासचिव मुस्तफा वज़िरी ने कहा कि तोप को फिर से बहाल करने से पहले इसे अत्याधुनिक तकनीक और लेजर से युक्त किया गया है। इसमें जंग की एक मोटी परत जम गई थी, जिसे हटाया गया है और इसे अंदर से भी साफ किया गया है।

मंत्रालय के इस्लामिक, कॉप्टिक और यहूदी पुरातन क्षेत्र के प्रमुख ओसामा तलत ने कहा कि रमजान तोप को लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित है, लेकिन ये प्रमाणित है कि यह राजधानी काहिरा के सलह अल-दीन में ही शुरू किया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80ma7l

ट्रेंडिंग वीडियो