scriptRamadan 2021: रमजान में इन लोगों को नहीं रखना चाहिए Roza, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान! | ramadan 2021 roza health tips | Patrika News

Ramadan 2021: रमजान में इन लोगों को नहीं रखना चाहिए Roza, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

locationमेरठPublished: Apr 14, 2021 12:12:41 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

ramadan 2021 roza health tips
rojedar को सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खानपान एवं स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने से बीमारी से होगा बचाव।बुजुर्ग और बीमार व्यक्तियों को रोजा (roza) न रखने की सलाह।

ramadan-2021.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। ramadan 2021 roza health tips. इस बार भी माहे रमज़ान (ramadan 2021) की शुरुआत ऐसे समय पर हो रही है जब देश में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। भीषण गर्मी एवं धूप के इस मौसम में रोज़ेदारों (rojedaar) को अपनी सेहत (health) पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। यह बात वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक एवं केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के सदस्य डॉ अनुरूद्ध वर्मा ने कही। डॉ वर्मा ने बताया कि रोज़ेदारों (rojedar) को अपने खान-पान, आहार-विहार एवं स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सज़ग रहना होगा तथा कोरोना बीमारी से बचने के लिए घर में ही रहकर इबादत एवं नमाज़ (namaz) अदा करना चाहिये। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये (immunity) एवं बनाये रखने के लिए रोजेदारों को अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी युक्त फलों जैसे नीबूं, संतरा, मौसमी, नारंगी के साथ-साथ मौसमी फलों, साबुत अनाज, शर्बत, फलों का रस, दूध, लस्सी, दही को भी पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Ramadan mubarak 2021: महामारी के बीच रमजान मुबारक में रखें इन बातों का खास खयाल

बुजुर्ग और बीमार व्यक्ति रोजे से बचें

उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो गर्भवती व दूध पिलाने वाली महिलाओं, अशक्त एवं गंभीर बीमार बुजुर्गों, अनियंत्रित मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप के रोगियों, बच्चों एवं कमज़ोर प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को रोजे रखने से बचना चाहिए। उन्होंने रोजेदारों को अपनी दवाईयों को नियमित रूप से लेते रहने की सलाह दी है।
इन चीजों का करें प्रतिदिन सेवन

इस भीषण गर्मी में शरी में पानी एवं लवणों आदि की कमी न हो, इसके लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए तथा इफ्तार व सहरी में नीबूं-पानी, शरबत, शिकंजी, तरबूज, खीरा, ककड़ी, केला का भरपूर सेवन करना चाहिए। साथ ही कोशिश करना चाहिये कि दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी अवश्य पीयें। खजूर अवश्य खाना चाहिए, क्योंकि उसमें पर्याप्त ऊर्जा, पोटैशियम एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर भी होतें हैं।
यह भी पढ़ें

रमजान को लेकर इमाम ने देशवासियों से की ऐसी अपील, हर कोई कर रहा तारीफ

इन चीजों का न करें सेवन

रोजेदारों को घी, तेल,मसालों, ज्यादा नमक वाली चीजों एवं कोर्बोनेटेड पेय जैसे कोल्ड ड्रिंक आदि पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।रोजा खोलने में शिकंजी-नींबू,चीनी एवं पानी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। खुले, हवादार कमरें में रहने और शारीरिक क्रियाकलापों, व्यायाम, प्राणायाम, योग और ध्यान आदि नियमित रूप से करने की सलाह भी डॉक्टर ने दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो