scriptमोरक्को से स्पेन में पहुंचे पांच हजार प्रवासी, सबसे ज्यादा नाबालिग हैं शामिल | Record 5,000 migrants from Morocco reach Spain's Ceuta enclave | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

मोरक्को से स्पेन में पहुंचे पांच हजार प्रवासी, सबसे ज्यादा नाबालिग हैं शामिल

स्पेनिश अधिकारियों के अनुसार ये आने वाले प्रवासियों का बड़ा रिकॉर्ड है। यह संख्या आने वाले समय में बढ़ सकती है।

नई दिल्लीMay 19, 2021 / 12:00 pm

Mohit Saxena

Record 5,000 migrants from Morocco reach Spain's Ceuta enclave

Record 5,000 migrants from Morocco reach Spain’s Ceuta enclave

मेड्रिड। पड़ोसी मुल्क मोरक्को से स्पेन में कम से कम 5,000 प्रवासी मंगलवार को यहां पहुंचे। इनमें से लगभग एक हजार नाबालिग हैं। सोमवार को वे उत्तरी अफ्रीकी एन्क्लेव सेउटा पहुंचे। स्पेनिश अधिकारियों के अनुसार ये आने वाले प्रवासियों का बड़ा रिकॉर्ड है।

समुद्र में तैरकर पहुंचे

सेउटा में स्पेनिश सरकार के प्रतिनिधिमंडल के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्पेन की राजधानी मैड्रिड और मोरक्को की राजधानी रबात के बीच उच्च तनाव के समय आने वाली आमद का पैमाना अभूतपूर्व था और अभी भी बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि प्रवासी पड़ोसी मोरक्को के समुद्र तटों से दक्षिण में कुछ किलोमीटर की दूरी पर तैरकर या कम ज्वार पर चलकर एन्क्लेव में पहुंचे थे। यात्रा के दौरान एक व्यक्ति डूब गया।

यह भी पढ़ें

कोविड-19 : सिंगापुर में लोगों को घर में रहने की अपील, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- उच्च निस्पंदन क्षमता वाले मास्क का करें इस्तेमाल

स्वतंत्रता के लिए लंबे समय से लड़ाई लड़ी

बताया जा रहा है कि ये माइग्रेशन मैड्रिड और रबात के बीच राजनयिक तनाव को लेकर शुरू हुआ। ये तनाव तब सामने आया जब पोलिसारियो फ्रंट के नेता ब्राहिम गली अप्रैल के मध्य में उत्तरी स्पेन पहुंचे और उनका इलाज COVID-19 के लिए अस्पताल में किया जा रहा है। पोलिसारियो फ्रंट ने मोरक्को से पश्चिमी सहारा की स्वतंत्रता के लिए लंबे समय से लड़ाई लड़ी है। इसे लेकर विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि अवैध आप्रवास के खिलाफ लड़ाई में मैड्रिड और रबात के बीच द्विपक्षीय सहयोग को खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Cyclone Tauktae : पाकिस्तान के कराची में मची तबाही, चार की मौत, पीएम मोदी आज गुजरात का करेंगे दौरा

बाड़ पर चढ़कर एन्क्लेव तक पहुंचने की कोशिश

प्रवासी या तो तट के किनारे तैरकर या मोरक्को से अलग करने वाली लंबी सीमा की बाड़ पर चढ़कर एन्क्लेव तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। स्पेन के आंतरिक मंत्रालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार 1 जनवरी से 15 मई के बीच, 475 प्रवासी भूमि या समुद्र के रास्ते सेउटा पहुंचे। साल की इसी अवधि में आए 203 प्रवासी यहां पर पहुंचे थे। इस दौरान लोग रबर के टायर, नाव का सहारा लेकर तट किनारे पहुंच रहे हैं। यहां पर स्पेन के सुरक्षाबल इन्हें प्रवासी केंद्र लेकर आ रहे हैं।

Home / world / Miscellenous World / मोरक्को से स्पेन में पहुंचे पांच हजार प्रवासी, सबसे ज्यादा नाबालिग हैं शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो