scriptरूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन | ruler of North Korea Kim Jong-un meets Russian President Vladimir Putin | Patrika News

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2019 06:58:46 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इसी महीने के आखिर में किम जोंग और पुतिन के बीच मुलाकात हो सकती है।
अभी तक दोनों के बीच मिलने का समय और जगह तय नहीं किया गया है।
इससे पहले फरवरी मे किम ने ट्रंप के साथ मुलाकात की थी।

 

ब्लादिमीर पुतिन और किम जोंग उन

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन अपनी पहली रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच इसी महीने (अप्रैल) के आखिरी सप्ताह में मुलाकात होगी। गुरुवार को इस संबंध में क्रेमलीन (राजधानी मास्को) की और से जारी बयान में ये जानकारी दी गई है। ट्रंप और पुतिन के मुलाकात की खबर की पुष्टि करते हुए बताया है कि किम बहुत जल्द ही रूस के दौरे पर आने वाले हैं। इससे पहले किम ने इसी वर्ष फरवरी में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात की थी। दोनों के बीच परमाणु परीक्षण के मुद्दे पर चर्चा होनी थी और उत्तर कोरिया पर अमरीका की ओर से लगाए गए प्रतिबंध को रद्द करने की मांग को लेकर किम ने ट्रंप से मुलाकात की थी। हालांकि दोनों के बीच वार्ता सफल नहीं रही थी, जिसके बाद इस साल के आखिरी तक तीसरी बार मुलाकात करने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

अमरीका: राष्ट्रपति ट्रंप के रिसोर्ट से गिरफ्तार चीनी महिला की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट का जमनात देने से इनकार

पुतिन व किम के बीच मुलाकात का समय तय नहीं

बता दें कि क्रेमलीन ने अपने बयान में कहा है कि किम जोंग व ब्लादिमीर पुतिन के बीच इसी महीने के आखिरी में मुलाकात होगी। लेकिन बयान में यह नहीं बताया गया है कि दोनों नेता किसी तारीख को किस जगह पर मुलाकात करेंगे और दोनों के मुलाकात का समय क्या होगा? बयान में कहा गया है कि अगले हफ्ते पुतिन के चीन दौरे से वापस आने के बाद ही दोनों की मुलाकात हो सकती है। मालूम हो कि 2011 में सत्ता में काबिज होने के बाद उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन का यह पहला रूस दौरा होगा और व पहली बार पुतिन से मुलाकात करेंगे। इससे पहले जब 28 फरवरी को दूसरी बार वियतनाम में ट्रंप व किम के बीच मुलाकात हुई थी। मालूम हो कि इससे पहले रूस जो कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो पावर रखता है, बीते वर्ष उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को कम करने के लिए अपने समर्थन को दोहराया। मालूम हो कि अमरीका ने उत्तर कोरिया पर कई तरह की पाबंदी लगा रखा है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो