scriptAmerican Senator ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना साधा, कहा-भारत में घुसपैठ हुई | Senator Tom Cotton react over Indo-china issue | Patrika News

American Senator ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना साधा, कहा-भारत में घुसपैठ हुई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2020 05:37:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

सीनेटर टॉम कॉटन  (Senator Tom Cotton) ने कहा कि चीन हर मामले अपना आक्रामक रवैया दिखा रहा है।
कॉटन के अनुसार चीन ने दक्षिण चीन सागर में लगातार आक्रामक कार्रवाई कर रहा है।

Senator Tom Cotton
वाशिंगटन। अमरीका के शीर्ष सीनेटर टॉम कॉटन (Senator Tom Cotton) ने चीन के खिलाफ बड़ा बयान दिया है। उन्होंने चीन (China) की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) को गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों की झड़प का दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा कि चीन की पार्टी को अपने आक्रामक रवैये से बाज आना चाहिए। उसने भारत (India) में घुसपैठ की है।
WHO ने जताई आशंका, कोरोना से संक्रमित मामलों से 10 गुना ज्यादा होंगे आंकड़े

भारत में सही मायने में घुसपैठ की

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में अमरीका के एक दर्जन से अधिक सांसदों ने चीनी आक्रामकता के खिलाफ आवाज उठाई है। वे भारत के समर्थन में उतर आए हैं। सीनेटर टॉम कॉटन ने गुरुवार को कहा कि चीन हर मामले अपना आक्रामक रवैया दिखा रहा है। उसने भारत में सही मायने में घुसपैठ की और हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। रिपब्लिकन पार्टी के नेता कॉटन के अनुसार चीन ने लगातार दक्षिण चीन सागर में आक्रामक कार्रवाई कर रहा है। वियतनाम, मलेशिया और फिलीपीन सीमाओं में घुसपैठ की कोशि की है। उसने ताइवान और जापानी हवाई क्षेत्र में अनधिकृत प्रवेश किया है।’
Research: आपदा को दिखाने वाली फिल्मों के प्रशंसक कोरोना जैसी महामारी से लड़ने में ज्यादा सक्षम

सीनेट में अपने भाषण में आरोप लगाया

उन्होंने कहा कि चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर स्पष्ट दिया है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी दुनिया के अन्य देशों के लिए क्या सोच रखती है। कॉटन ने चीन पर अमरीकी, विश्व व्यापार संगठन, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य के प्रति प्रतिबद्धताएं पूरी न करने का आरोप लगाया। सीनेटर मिच मैक्कोनल ने सीनेट में अपने भाषण में आरोप लगाया कि चीन अंतरराष्ट्रीय स्तर उकसावे की कार्रवाई कर रहा है।
कोरोना संक्रमितों को पार्टी में किया जाता है आमंत्रित, सबसे पहले पॉजिटिव होने की लगती है शर्त

सीनेटर जॉन कॉर्निन ने इस सप्ताह राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार अधिनियम (एनडीएए) 2011 में एक संशोधन पेश किया था, जो पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी आक्रामकता के खिलाफ भारत का समर्थन करता है। मैक्कोनल ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी), दक्षिण चीन सागर, सेंकाकू द्वीप समेत विवादित क्षेत्रों में और इसके आसपास चीन का विस्तार चिंता का कारण है।
इस बीच,भारतीय-अमरीकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि चीन की इस आक्रामकता के जवाब में अमरीका को कई क्षेत्रों में सहयोगियों के साथ खड़े होने का संकल्प लेना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो