scriptद.अफ्रीका: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा पर भड़की हिंसा, भारतीय मूल के लोगों को बनाया निशाना | south africa riots after jacob zuma punishment, indians are targeted | Patrika News

द.अफ्रीका: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा पर भड़की हिंसा, भारतीय मूल के लोगों को बनाया निशाना

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2021 05:37:07 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

हिंसा में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। लूटपाट में करीब 10,400 करोड़ रुपए के माल को नुकसान पहुंचा है।

south africa riots

south africa riots

केप टाउन। दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) को जेल भेजने के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी है। यहां पर अब तक हुई हिंसा में 72 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। इस हिंसा में भारतीय मूल के लोगों को ज्यादा निशाना बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा: केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में जवाब- राज्यों को ना दें अनुमति, टैंकरों से मंदिरों तक गंगाजल पहुंचाए UP सरकार

प्रदर्शकारी भारतीय मूल के लोगों की दुकानों और व्यावसायिक इकाइयों में लूटपाट मचा रहे हैं। उपद्रवियों ने सैकड़ों शॉपिंग सेंटरों, मॉल, गोदामों, घरों और गाड़ियों में आग लगा दी है। यहां पर हाईवे को जाम कर दिया गया है। इसके साथ संचार सुविधाएं भी ध्वस्त हो चुकी है। इस लूटपाट में करीब 10,400 करोड़ रुपए के माल को नुकसान पहुंचा है।

शहरों में भी हालात बेहद खराब

पुलिस का आरोप है कि 3 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रक्षा मंत्री नोसिविवे नककुला के अनुसार हिंसाग्रस्त इलाकों में 10 हजार सैनिक तैनात करे गए हैं। स्थिति अधिक बिगड़ने के बाद 20 हजार सैनिक तैनात करे जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार उपद्रवियों ने क्वाजुलु-नटाल और गौतेंग प्रांतों में अधिक लूटपाट करी है।

क्वाजुलु-नटाल पूर्व राष्ट्रपति जुमा का गढ़ माना जाता है। डरबन, सोवेटो, जोहानसबर्ग शहरों में भी हालात बेहद खराब हैं। पूरे देश में खाद्य संकट उत्पन्न हो चुका है। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने इस हिंसा को दक्षिण अफ्रीका में 90 के दशक के बाद सबसे भयानक हिंसा करार दिया है। वर्ष 1994 में रंगभेद के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए थे।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित भारतीय पत्रकार की हत्या

भारतीयों की सुरक्षा का मामला उठाया

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने दक्षिण अफ्रीका में अपने समकक्ष नलेदी पंडोर से इसे लेकर चिंता व्यक्त की है। जयशंकर ने पंडोर के सामने भारतीयों की सुरक्षा का मामला उठाया। इस पर पंडोर ने आश्वासन दिया कि दक्षिण अफ्रीका की सरकार कानून और व्यवस्था लागू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। सरकार की प्राथमिकता शांति की जल्द बहाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो