South Korea: Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली कुन-ही का निधन, छोड़ गए 21 अरब की संपत्ति

HIGHLIGHTS

  • Samsung Electronics Chairman Lee Kun-hee Dies: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली कुन-ही का रविवार को निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे। ली काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।
  • अपने पिता ली ब्युंग-चुल के निधन के बाद 1987 में 45 साल की उम्र में ली कुन-ही ने कंपनी का नियंत्रण अपने हाथों में लिया था।

सियोल। इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक सैमसंग ( Samsung ) को पूरे विश्व में ब्रांड के तौर पर स्थापित करने वाले सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली कुन-ही ( Samsung Chairman Lee Kun-hee Pssed Away ) का रविवार को निधन हो गया। वे 78 वर्ष के थे। ली काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

सैमसंग की ओर से एक बयान जारी करते हुए बताया गया कि ली कुन का रविवार को निधन हो गया। जिस समय उनका निधन हुआ उस समय उनके पास बेटा ली जेई-योंग और परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे।

सैमसंग कंपनी से करोड़ों के मोबाइल पार्ट गबन करने वाले चार आरोपी गिरफ्तार, देखें वीडियो-

मई 2014 में दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे तब से अस्पताल में ही भर्ती थे। ली की अनुपस्थिति में उनके बेटे योंग सैमसंग का कामकाज देखते थे। कंपनी ने बयान में कहा है कि 'सैमसंग में हम सभी ली को भूल नहीं पाएंगे, हमने उनके साथ जो यात्रा साझा की है, उसके लिए हम उनके आभारी हैं। दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग का कामकाज देखा. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है,

बता दें कि सैमसंग दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। सैमसंग को एक छोटी टेलीविजन कंपनी से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र की दिग्गज ब्रांड बनाने का श्रेय कुन-ही को जाता है।

21 अरब की संपत्ति के मालिक थे ली कुन-ही

ली कुन-ही ने कंपनी का नियंत्रण अपने हाथों में अपने पिता ली ब्युंग-चुल के निधन के बाद 1987 में 45 साल की उम्र में लिया था। इसके बाद उन्होंने 30 साल तक कंपनी का नेतृत्व किया और इस तीन दशक में कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक ब्रांड के तौर पर स्थापित किया। ली के ही नेतृत्व में सैमसंग सबसे बड़ी स्मार्टफोन, टीवी और मेमोरी चिप ब्रांड बनी।

अमरीका पर आयात शुल्क लगाने से लेकर सैमसंग फोल्डेबल फोन की लॉन्चिंग टलने तक, जाने सबकुछ बस एक क्लिक में

फोर्ब्स के मुताबिक, ली कुन-ही अपने निधन के बाद करीब 21 बिलियन डॉलर (21 अरब रुपये) की संपत्ति छोड़ गए हैं। सैमसंग के कारण ही दक्षिण कोरिया एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में सफल हुआ। वर्तमान समय में सैमसंग समूह न सिर्फ इलेक्ट्रोनिक्स बल्कि जहाज निर्माण, जीवन बीमा, निर्माण, होटल, मनोरंजन पार्क जैसे क्षेत्रों में भी कार्यरत है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned