scriptशोध में बड़ा खुलासा: ज्यादा TV देखना बन सकता है खतरनाक, हो सकती है मौत, जानिए कितनी देर तक देखें स्क्रीन | Stroke and heart attack risk of death due to excessive TV | Patrika News

शोध में बड़ा खुलासा: ज्यादा TV देखना बन सकता है खतरनाक, हो सकती है मौत, जानिए कितनी देर तक देखें स्क्रीन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2020 09:27:10 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- विशेषज्ञों ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि ज्यादा देर तक टीवी देखने (Watching TV) से स्ट्रोक (Stroke) या हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा बढ़ जाता है और मौत का भी खतरा होता है- विशेषकों ने बताया कि ज्यादा टीवी देखना हमारे जीवन के लिए खतरनाक है- भले ही यह तनाव कम करने और समय काटने का अच्छा साधन हो लेकिन जरूरत से ज्यादा टीवी देखने के लिए बैठे रहना हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है

शोध में बड़ा खुलासा: ज्यादा TV देखना बन सकता है खतरनाक, हो सकती है मौत, जानिए कितनी देर तक देखें स्क्रीन

शोध में बड़ा खुलासा: ज्यादा TV देखना बन सकता है खतरनाक, हो सकती है मौत, जानिए कितनी देर तक देखें स्क्रीन

नई दिल्ली. टीवी (TV) देखना हर किसी को पसंद है, लेकिन कुछ लोग इसे अपनी आदत में शामिल कर लेते हैं। कई लोग इनमें से ऐसे भी होते हैं जो घंटों बैठकर लगातार टीवी (Watching Tv) देखते हैं और दिन-रात टीवी की स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए एक चिंताजनक खबर सामने आई हैं। विशेषज्ञों ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि ज्यादा देर तक टीवी देखने (Watching TV) से स्ट्रोक (Stroke) या हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा बढ़ जाता है और मौत का भी खतरा होता है।
इस रिसर्च में आया सामने

विशेषकों ने बताया कि ज्यादा टीवी देखना हमारे जीवन के लिए खतरनाक है। भले ही यह तनाव कम करने और समय काटने का अच्छा साधन हो लेकिन जरूरत से ज्यादा टीवी देखने के लिए बैठे रहना हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह रिचार्ज ब्रिटेन में बॉयो बैंक (Bio bank in uk) की तरफ से किया गया है। जिसमें उन्होंने कई चौंका देने वाले खुलासे किए हैं।
इस उम्र के लोगों में किया गया सर्वे

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने 37 से 73 साल की उम्र के 4 लाख 90 हजार लोगों का सर्वे किया। उन्होंने सर्वे में शामिल महिलाओं और पुरुषों के टीवी देखने की आदत और स्ट्रोक या हार्ट अटैक आने के बीच संबंध का अध्ययन किया।
बढ़ जाती है कैंसर की आशंका

इस दौरान पाया गया कि जिन लोगों को ज्यादा टीवी देखने की आदत है उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और उससे मौत का ज्यादा खतरा है। शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसे लोगों में कैंसर होने की आशंका भी ज्यादा रहती है। यहां तक कि लंग कैंसर से मौत भी हो सकती है।
दो घंटे से ज्यादा टीवी न देखें

शोध के मुताबिक दो घंटे से ज्यादा लोगों को टीवी नहीं देखना चाहिए। अगर दिन में दो घंटे से ज्यादा टीवी नहीं देखते हैं तो हार्ट अटैक से होने वाली मौत में 8 फीसद की कमी लाई जा सकती है। ग्लासगो यूनिवर्सिटी के शोध टीम प्रमुख डॉक्टर हमिश फोस्टर ने बताया, “हमारे शोध से पता चला है कि टीवी देखने के लिए बिताए गए समय का संबंध स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से जुड़ा है। इसलिए दो घंटे से ज्यादा टीवी देखने के समय को सोने या वॉकिंग में बदला जाना चाहिए।”
आधा घंटा कम कर दें टीवी देखना

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर कोई शख्स रोजाना आधा घंटा टीवी देखना कम कर दे और यही आधा घंटा वॉक करने लगे तो उसके हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मरने का खतरा 10 फीसद कम हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो