scriptसोमालिया: मोगादिशू आतंकी हमले में 90 लोगों की मौत, 130 घायल | Terror attack on megadishu, 90 people died | Patrika News

सोमालिया: मोगादिशू आतंकी हमले में 90 लोगों की मौत, 130 घायल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2019 11:19:28 am

Submitted by:

Mohit Saxena

सोमालियाई राजधानी को अफगोये से जोड़ने वाले एक व्यस्त चौराहे पर एक कार बम विस्फोट हुआ
मृतकों में शहर स्थित बेनादिर यूनिवर्सिटी के 17 छात्र हैं जो वहां एक मिनी बस में सवार थे

somaliya
मोगादिशू। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में एक आतंकवादी हमले में 90 लोगों की मौत के घाट उतार दिया। इस दौरान 130 अन्य घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार सुबह सोमालियाई राजधानी को अफगोये से जोड़ने वाले एक व्यस्त चौराहे पर एक कार बम विस्फोट हो गया।
मदीना हॉस्पिटल के डॉ.नसरा अली ने कहा कि कई घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। इन लोगों को खून की आपूर्ति की जा रही है। मृतकों में शहर स्थित बेनादिर यूनिवर्सिटी के 17 छात्र हैं जो वहां एक मिनी बस में सवार थे।
मोगादिशू में तुर्की के दूतावास ने कहा कि वहां सड़क पर काम कर रहे उसके दो इंजीनियर भी इस हमले में मारे गए। ये इंजीनियर ईएन-ईजेड कंस्ट्रक्शन कंपनी से थे। स्वास्थ्य विभाग के अबशीर मोहम्मद अमीना ने कहा कि सबसे पहले हमारी एंबुलेंस पहुंची। हमने वहां बिखरे हुए शव और घायलों को देखा।
हमला स्थानीय समय अनुसार सुबह आठ बजे (पांच बजे जीएमटी) हुआ जब कथित आत्मघाती हमलावर ने पुलिस गश्ती कारों से घिरी सुरक्षा चौकी, छात्रों और ठेली वालों के बीच अपने वाहन को उड़ा दिया। दर्जनों लोग अपने लापता लोगों की खबर पाने के लिए शहर के अस्पतालों के बाहर जमा हो गए। एर्दोगन हॉस्पिटल के डॉ. याहये इस्माइल ने लोगों से रक्त दान की अपील की है।
सोमालिया के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुलाही फरमाजो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अपने प्रिय परिजनों और दोस्तों को खोने वालों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।” उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि आतंकवादी देश में एक भी आदमी को जिंदा नहीं छोड़ेंगे। वे हमारे दुश्मन हैं और हमें उन्हें खत्म करने पर फोकस करना होगा।”फिलहाल किसी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। मोगादिशू में आतंकवादी संगठन अल-शबाब बार-बार हमले करता रहा है। सोमालिया के मध्य और दक्षिणी भाग में इस संगठन का नियंत्रण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो