scriptडोनाल्ड ट्रंप ने आफगानिस्तान में सैन्य वापसी को लेकर को दिया सुझाव, सोशल मीडिया पर खुद घिरे | Trump's plan for US troops withdrawal from Afghanistan makes confusion | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप ने आफगानिस्तान में सैन्य वापसी को लेकर को दिया सुझाव, सोशल मीडिया पर खुद घिरे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2021 07:18:36 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ट्विटर पर मचा बवाल, लोग पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूछ रहे है कि क्या वे अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों के ऊपर बमबारी का सुझाव दे रहे हैं?

donald trump

donald trump

वॉशिंगटन। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से अमरीका के अंदर राजनीतिक घमासान जारी है। अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की पूर्ण वापसी के फैसले को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की आलोचना हो रही है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) बाइडेन पर लगातार हमलावर हैं। ट्रंप लगातार बाइडेन सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर उनके सुझाव ने उन्ही के खिलाफ आक्रोश पैदा कर दिया है। लोग उनसे पूछ रहे हैं कि क्या वह अफगानिस्तान में अपने ही सैनिकों पर बमबारी का सुझाव दे रहे हैं?

सोशल मीडिया पर ट्रंप ने ये कहा

ट्रंप ने बाइडेन सरकार को सुझाव दिया कि अफगानिस्तान से पहले अमरीकी नागरिकों को निकाला जाना चाहिए था। इसके बाद सभी उपकरणों को वापस लाना चाहिए था। सेना को बाहर निकालने से पहले अमरीका को उन ठिकानों पर बमबारी करनी चाहिए जो विदेशी सैनिकों के लिए बेस काम करते थे। इसके बाद आपको सेना को बाहर निकालना चाहिए था। आप इसे उल्टे क्रम में नहीं कर सकते हैं। जैसा कि हमारे जागृत जनरलों और बाइडन ने किया है। कोई अराजकता नहीं, कोई मौत नहीं- उन्हें पता भी नहीं चलेगा कि हम चले गए!

ये भी पढ़ें: चीन कर रहा तालिबान की पैरवी, दुनिया से की अफगानिस्तान की मदद करने की अपील

 

https://twitter.com/maggieNYT/status/1428428758038503426?ref_src=twsrc%5Etfw

लोगों के मन में पैदा हुआ भ्रम

ठिकानों पर बमबारी करने के ट्रंप के सुझाव ने लोगों के मन में भ्रम पैदा कर दिया। सोशल मीडिया लोग उनसे पूछने लगे कि ट्रंप अपने ही सैनिकों पर बमबारी करने को कह रहे हैं क्या? एक यूजर ने सवाल करा क्या आप फौज को वहां से निकाले बिना बेस पर बमबारी का सुझाव दे रहे? एक दूसरे यूजर ने तंज कसा कि इस तरह के सुझाव से तो हमारे सैनिकों का नुकसान होता।

बाइडेन ने सेना बुलाकर फिर वापस भेजा

जो बाइडन ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (9/11) पर हुए हमले के 20वीं बरसी से पहले ही अमरीकी सैनिकों की पूर्ण वापसी की घोषणा करी थी। अमरीकी सैनिकों की वापसी से तालिबान को मौका मिला और उसने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया। इस कारण हजारों की संख्या में लोग मारे गए और वर्तमान समय में अफगान लोगों का भविष्य अधर में है।

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान और चीन पर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, आतंकवाद से निपटने का दिया मंत्र

अमरीका में बाइडेन की आलोचना

बाइडेन के फैसले की वजह से अमरीका को अपनी सेना निकालने के बाद फिर से वापस अफगानिस्तान भेजनी पड़ी। इस समय कुल 6000 अमरीकी सैनिक अफगानिस्तान में मौजूद हैं। ये जवान दूतावास की सुरक्षा और अमरीकी नागरिकों की मदद कर रहे हैं। अब भी बड़ी संख्या में अमरीकी नागरिक अफगानिस्तान में फंसे हैं। यही कारण है कि जो बाइडेन को अपने फैसले पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो