scriptट्रंप ने ईरान को दी धमकी, बदला लिया तो उसके 52 ठिकानों पर होगा हमला | Trump says america will attack 52 places if iran take revenge | Patrika News

ट्रंप ने ईरान को दी धमकी, बदला लिया तो उसके 52 ठिकानों पर होगा हमला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2020 02:10:32 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ट्रंप ने कहा, ईरान ने अपने कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश की तो हम उन ठिकानों पर बहुत तेज और बहुत खतरनाक जवाब देंगे

trump.jpeg

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) ने कहा है कि उन्होंने ईरान में 52 स्थान चुन लिया है। उन्होंने कहा कि अगर ईरान (Iran) ने अपने कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश की तो हम उन ठिकानों पर बड़ा हमला कर तबाह कर देंगे। सुलेमानी को मारने का आदेश ट्रंप ने दिया था।
ईरान ने किया युद्ध का ऐलान, मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर दिया संकेत

ट्रंप ने शनिवार को ट्विटर पर कहा कि इसे चेतावनी के रूप में समझा जाना चाहिए। ईरान ने किसी अमरीकी व्यक्ति या संपत्ति पर हमला किया तो हम ईरान के 52 ठिकानों पर हमला कर देंगे। इनमें कुछ ईरान के लिए अहम स्थान हैं। यह हमला ईरान की संस्कृति बहुत ही मारक हमला होगा।
उन्होंने कहा कि साल 1979 में संकट के समय तेहरान में अमरीका के 52 राजनयिकों और नागरिकों को बंधक बना लिया गया था, इसके बाद दोनों देशों के बीच रणनीतिक रिश्ते बहुत नाजुक हो गए थे।
ट्रंप को लगता है कि बगदाद (Bagdad) में सुलेमानी और इराकी पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स के उपाध्यक्ष अबु महदी अल-मुहांदिस की हत्या के बाद ईरान अमरीका की विशेष संपत्तियों पर निशाना लगाने के बारे में बेबाकी से बोल रहा है।
राष्ट्रपति ने शुक्रवार को हालांकि कहा कि उन्होंने ‘युद्ध शुरू करने के लिए नहीं बल्कि रोकने के लिए’इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के कमांडर सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था।

ट्रंप प्रशासन के अनुसार सुलेमानी की हत्या का उद्देश्य आगामी हमलों को रोकना था। इस हमले से मध्य पूर्व में अमरीकी सेना और राजनयिकों की जिंदगी खतरे में पड़ जाती। मध्य पूर्व में अमरीका के 60 से 70 हजार सैनिक तैनात हैं। ट्रंप ने इराक में सैन्य शिविर पर 27 दिसंबर को हुए हमले में मारे गए अमरीका कॉन्ट्रेक्टर की मौत के लिए एक बार फिर सुलेमानी को जिम्मेदार ठहराया है।

ट्रेंडिंग वीडियो