scriptसंयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- भारत जल्द बहाल करे लोगों के अधिकार | United Nations expressed concern over situation in Kashmir, said - India should restore people's rights soon | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- भारत जल्द बहाल करे लोगों के अधिकार

यूरोपीय यूनियन के 27 सांसद कश्मीर के हालात का जायजा लेने श्रीनगर पहुंचे हैं
संयुक्त राष्ट्र ने भारत से अपील की है कि कश्मीर में लोगों के अधिकारों को बहाल करे

नई दिल्लीOct 30, 2019 / 08:02 am

Anil Kumar

kashmir_issue.jpg

सांकेतिक तस्वीर

संयुक्त राष्ट्र। यूरोपीय यूनियन के 27 सांसद जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं, जो वहां के ताजा हालात का जायजा ले रहे हैं। इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है।

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि भारत जल्द-जल्द से नागरिकों के अधिकारों को बहाल करें। संयुक्त राष्ट्र ने अपील की है कि भारतीय अधिकारी कश्मीर में नागरिकों के सभी अधिकार बहाल करें।

कश्मीर मामले पर PAK में मनाया गया ‘काला दिवस’, भारत पर लगाया मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप

भारत ने उठाए हैं कई कदम: UN

कश्मीर में लोगों के अधिकारों को बहाल करने की अपील के साथ संयुक्त राष्ट्र ने भारत की तरीफ भी की है। यूएन ने कहा कि भारत ने अब तक कई कदम उठाए हैं, जिससे लोगों के जीवन में सुधार हो रहा है। लेकिन मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के प्रवक्ता रूपर्ट कोल्विले ने कहा कि अभी और अधिक कदम उठाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हम बहुत चिंतित हैं कि कश्मीर में लोग अधिकारों से वंचित हैं। हम भारत से अधिकारों को पूरी तरह से बहाल करने की अपील करते हैं।

बता दें कि भारत सरकार ने 5 अगस्त को एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था और उसे दो केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया। इसके बाद से ही वहां पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर मुद्दे पर दिया बड़ा बयान, कहा-मानवाधिकार विशेषज्ञों का इस मुद्दे पर सीमित प्रभाव

सुरक्षा व्यवस्था बहाल करने के लिए घाटी में कई पाबंदियां लगाई गईं है। हालांकि जैसे-जैसे हालात ठीक होते जा रहे हैं उन पाबंदियों को हटाया जा रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर के हालात पर जताई चिंता, कहा- भारत जल्द बहाल करे लोगों के अधिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो