scriptअमरीकी खुफिया रिपोर्ट: उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के लिए तैयार कर रहा ईंधन, दे रहा धोखा | US intelligence report: North Korea cheating on nuclear power | Patrika News

अमरीकी खुफिया रिपोर्ट: उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के लिए तैयार कर रहा ईंधन, दे रहा धोखा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2018 01:29:13 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

खुफिया एजेंसियों के अनुसार हाल के महीनों में उत्तरी कोरिया ने परमाणु हथियारों के लिए यूरेनियम का उत्पादन बढ़ा दिया है।

kim

अमरीकी खुफिया रिपोर्ट: उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के लिए ईंधन बना दे रहा धोखा

वाशिंगटन। अमरीकी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में कई गुप्त स्थलों पर परमाणु हथियारों के लिए ईंधन के उत्पादन में वृद्धि की है। एजेंसियों के अनुसार उत्तर कोरिया अमरीका को धोखा दे रहा है। वह परमाणु निरस्त्रीकरण पर रियायत तो लेना चाहता है मगर परमाणु हथियारों को नष्ट करने के पक्ष में नहीं है। एनबीसी समाचार ने अमरीकी अधिकारियों का हवाला देते हुए यह बातें कहीं।
ट्रंप ने काफी आशा जताई थी

गौरतलब है कि 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काफी आशा जताई थी। उनका कहना था कि उत्तर कोरिया से अब कोई परमाणु खतरा नहीं है। इस दौरान उन्होंने कहा कि किम देश को महान,सफल बनाने में अहम योगदान करेंगे। इस तरह के बयानों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमत हो गया है। मगर जांच एजेंसियों के अनुसार अनुसार अमरीकी अधिकारियों ने यह सूचना दी है कि हाल के महीनों में उत्तरी कोरिया ने परमाणु हथियारों के लिए यूरेनियम का उत्पादन बढ़ा दिया है।
उत्तर कोरिया के खिलाफ स्पष्ट सबूत

अधिकारियों का कहना है कि खुफिया मूल्यांकन से पता चला है कि उत्तर कोरिया स्थित योंगबीन में ज्ञात परमाणु ईंधन उत्पादन सुविधा के अलावा एक से अधिक गुप्त परमाणु साइट हैं। मीडिया ने एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि इस मामले में बिल्कुल स्पष्ट सबूत हैं कि वे अमेरिका को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि सीआईए ने एनबीसी रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है। उसका कहना है कि इसकी अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। एनबीसी रिपोर्ट ने उत्तरी कोरिया की तैयारी के बारे में और सवाल उठाए हैं। उसका कहना है कि इस तरह से उत्तर कोरिया अभी भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता है। अमरीका परमाणु निरस्त्रीकरण को और गंभीरता से लेने की जरूर होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो