scriptभारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने बताया डेल्टा और काप्पा | WHO Labelled COVID New Variants Found in India as Delta, Kappa | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

भारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने बताया डेल्टा और काप्पा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में दो नए कोरोना वेरिएंट पाए गए हैं। इन दोनों वेरिएंट को ‘डेल्टा’ और ‘काप्पा’ के रूप में संदर्भित किया गया है।

May 31, 2021 / 11:04 pm

Anil Kumar

covid_varrient.png

WHO Labelled COVID New Variants Found in India as Delta, Kappa

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नए-नए वेरिएंट सामने आने के बाद से चिंताएं बढ़ती जा रही है। कोरोना के नए वेरिएंट ने भारत में दूसरी लहर में तबाही मचाया। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए स्ट्रेन को लेबल (नामकरण) किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में दो नए कोरोना वेरिएंट पाए गए हैं। इन दोनों वेरिएंट को ‘डेल्टा’ और ‘काप्पा’ के रूप में संदर्भित किया गया है। सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्रीक वर्णमाला के अक्षरों का उपयोग करते हुए कोरोना के इन दोनों वेरिएंट के लिए नए लेबल की घोषणा की और साथ ही चिंता भी जाहिर की।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना का ‘इंडियन वेरिएंट’ शब्द इस्तेमाल करने पर केंद्र सरकार सख्त, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हटाने के निर्देश

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लेबल मौजूदा वैज्ञानिक नामों को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, जो महत्वपूर्ण वैज्ञानिक जानकारी देते हैं और अनुसंधान में उपयोग किए जाते रहेंगे। WHO में COVID-19 के तकनीकी नेतृत्व डॉ मारिया वान केरखोव ने कहा कि किसी भी देश को कोविड वेरिएंट का पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए कलंकित नहीं किया जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि B .1.617.2 स्ट्रेन या डेल्टा और बी.1.617.1 स्ट्रेन या काप्पा दोनों का पहली बार भारत में अक्टूबर 2020 में पता चला था। दूसरी लहर में भारत नए वेरिएंट के मामलों का अनुपात बढ़ता जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81n6gh

Hindi News/ world / Miscellenous World / भारत में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने बताया डेल्टा और काप्पा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो