6 साल के बच्चे ने गेम के लिए उड़ा दिए मां के 12 लाख रुपए, जब मां को पता चला तो...

  • आईपैड (ipad) पर गेम खरीदने के लिए मां के क्रेडिट कार्ड से करीब 12 लाख रुपए खर्च कर डाले।
  • मां को भनक तक नहीं लगी कि उनका बच्चा गेम खरीदने के लिए लाखों रुपए उनके क्रेडिट कार्ड से खर्च कर रहा है।

By: Mahendra Yadav

Published: 15 Dec 2020, 03:55 PM IST

स्मार्टफोन पर गेम खेलने को लेकर ज्यादातर बच्चों में क्रेज देखने को मिलता है। बच्चों को हाथ में मोबाइल लग जाए तो वे कई घंटों तक उसमें गेम खेलते रहते हैं। हालांकि आजकल जो गैजेट्स आ रहे हैं, उनमें पैरेंटल कंट्रोल फीचर आता है। लेकिन उनका इस्तेमाल कम ही लोग करते हैं। ऐसे में बच्चे के हाथ में गैजेट देना कभी—कभी महंगा भी पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ न्यूयॉर्क में एक महिला के साथ हुआ। न्यूयॉक के विल्टन शहर में एक 6 साल के बच्चे ने आईपैड (ipad) पर गेम खरीदने के लिए मां के क्रेडिट कार्ड से करीब 12 लाख रुपए खर्च कर डाले।

Apple App store से खरीदा गेम
घटना न्यूयॉर्क के विल्टन की है। यहां जेसिका जॉनसन के 6 साल के बेटे ने जॉर्ज जॉनसन Apple ipad के अपने फेवरेट वीडियो गेम को खरीदने के लिए अपने मां के क्रेडिट कार्ड से करीब 16,000 डॉलर (लगभग 11.80 लाख रुपए) खर्च कर दिए। बताया जा रहा है कि बच्चे ने Apple App store से अपना पसंदीदा गेम 'Sega’s Sonic Forces का आईपैड वर्जन खरीदा है। हैरान कर देनी वाली बात यह है कि मां को इस बात की भनक तक नहीं लगी कि उनका बच्चा गेम खरीदने के लिए लाखों रुपए उनके क्रेडिट कार्ड से खर्च कर रहा है।

क्रेडिट कार्ड से किए 25 ट्रांजेक्शन
रिपोर्ट के अनुसार, 6 साल के इस बच्चे ने अपने गेम के लिए बूस्टर खरीदा, जिसमें सबसे पहले Red Rings (1.99 डॉलर) और फिर Gold Rings (99.99 डॉलर) खरीदी। बता दें कि इन बूस्टर पर हर बार हज़ारों डॉलर खर्च करने पर प्लेयर को नए कैरेक्टर और ज्यादा स्पीड मिलती है। इसके लिए बच्चे ने नौ जुलाई को 25 ट्रांजेक्शन किए, जिनकी कीमत 2,500 डॉलर्स यानी करीब 1.8 लाख रुपए है। मां को शुरुआत में यह कोई फ्रॉड लगा। उन्होंने इसकी शिकायत भी की। बाद में उन्हें सच्चाई का पता चला।

यह भी पढ़ें—Google Map पर शॉर्टकट लेने के चक्कर में गई युवक की जान, रास्ता भटक पहुंचा ऐसी जगह...

game_2.png

मां ने किया धोखाधड़ी का क्लेम
बच्चे की मां जेसिका जॉनसन को जब अपने क्रेडिट कार्ड से 1 लाख 80 हजार के 25 ट्रांजेक्शन मिले तो उन्हें लगा कि उनके साथ किसी तरह का फ्रॉड हुआ है। जेसिका जॉनसन ने धोखाधड़ी का क्लेम तब किया जब उनका बिल 16,293.10 डॉलर (11.99 लाख रुपए) तक पहुंच गया। ऐसे में उन्होंने बैंक से कॉन्टैक्ट किया। तब उन्हें पता लगा कि ये ट्रांजेक्शन उनके क्रेडिट कार्ड से ही हुए हैं और उन्हें Apple कंपनी को को कॉन्टैक्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें—Google से कस्टमर केयर का नंबर निकालना पड़ सकता है भारी, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

एप्पल ने किया पैसे लौटाने से इनकार
इसके बाद जेसिका ने एप्पल कंपनी में इसकी शिकायत की, लेकिन एप्पल ने पैसा लौटाने से इंकार कर दिया। एप्पल का कहना है कि जॉनसन ने इसकी शिकायत 60 दिनों के अंदर नहीं की है। एपल ने यह भी कहा है कि जॉनसन ने अपने अकाउंट को लॉक भी नहीं किया। वहीं मां ने भी आईपैड में पैरेंटल कंट्रोल ऑन नहीं कर रखा था। मां का कहना है कि अगर मुझे पता होता कि उसके लिए एक सेटिंग थी, तो मैं अपने 6 साल के बच्चे को वर्चुअल सोने की अंगूठी के लिए लगभग 20,000 डॉलर खर्च करने की अनुमति नहीं देती।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned