Aarogya Setu App को दुनियाभर में सबसे ज्यादा किया गया डाउनलोड

  • Aarogya Setu ऐप को लगातार लोग कर रहे डाउनलोड
  • दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Covid-19 ट्रैकिंग ऐप बना आरोग्य सेतु

By: Pratima Tripathi

Published: 17 Jul 2020, 07:15 PM IST

नई दिल्ली। भारत सरकार द्वारा इस साल अप्रैल में Aarogya Setu App को लॉन्च किया गया था। ये ऐप कोविड -19 संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के मकसद से पेश किया गया था। इसके साथ ही कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोग्य सेतु ऐप को अप्रैल महीने में 80.8 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। वहीं जुलाई में एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से अभी तक 127.6 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोग्य सेतु ने दूसरे ऐप्स को पीछे छोड़ दिया। अगर भारत की बात करें तो यहां कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप डाउनलोड के मामले में चौथे नंबर पर है। वहीं भारत में आरोग्य सेतु ऐप के इसके अलावा लोगों ने दूसरे ऐप्स भी डाउनलोड किए हैं, जिसमें कर्नाटक सरकार का Corona Watch और सूरत का SMC COVID-19 Tracker शामिल है। हालांकि, आरोग्य सेतु की तुलना में इन ऐप्स को कम डाउनलोड किया गया है।

Vivo X50 और Vivo X50 Pro भारत में लॉन्च, 24 जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध

गौरतलब है कि स्मार्टफोन यूजर्स के अलावा आरोग्य सेतु ऐप को KaiOS यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया है। बता दें कि JioPhone में KaiOS का ही इस्तेमाल किया गया है। दरअसल, सरकार का मकसद है कि हर कोई आरोग्य सेतु का इस्तेमाल करे। इसके अलावा Aarogya Setu टॉल-फ्री नंबर भी जारी किया गया है। साथ ही Aarogya Setu App IVRS सर्विस शुरू की गयी है जो फीचर फोन और लैंडलाइन यूजर्स के लिए है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स टॉल-फ्री नंबर ( 1921) पर मिस्ड कॉल करके कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Aarogya Setu App को यूजर्स की तरफ से 4.5 स्टार दिए गए हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आप लोग 11 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं। Aarogya Setu एक ट्रैकिंग App है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को अलर्ट देता है। इस ऐप की खासियत है कि ये संक्रमित व्यक्ति के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको सावधान करता है। सरकार का दावा है कि ये ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned