Internet Banking Tips: इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

  • Internet Banking के दौरान समय-समय पर बदलें पासवर्ड
  • बैंक की अधिकारिक साइट और ऐप पर ही Internet Banking करें लॉगिंग

By: Pratima Tripathi

Published: 16 May 2020, 06:01 PM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोनावायरस ( Coronavirus ) का कहर जारी है। इस दौरान लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से सभी लोगों को घरों पर रहना पड़ रहा है। इस बीच ज्यादातर लोग बैंक से जुड़े काम इंटरनेट बैंकिंग ( Internet Banking ) के जरिए कर रहे हैं ताकि इस महामारी से खुद को सुरक्षित रख सकें। हालांकि इसका फायदा हैकर्स भी उठा रहे हैं और आपके अकाउंट पर नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में इनसे कैसे बचें और नेट बैकिंग ( Net Banking ) को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करें ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है। चलिए आज हम आपको ऑनलाइन बैंकिंग ( Online Banking ) का सही इस्तेमाल करना बताते हैं, जिससे की हैकर्स को आपके अकाउंट की भनक तक न लग सके।

HiSilicon Kirin 820 और 6GB Ram वाला Huawei P40 Lite 5G लॉन्च, जानें कीमत

Internet Banking में इन बातों का रखें ध्यान

  • अक्सर मोबाइल मैसेज में बैंक के वेबसाइट का लिंक आता रहता है। इस दौरान कई लोग उसे ओपेन करके पढ़ने लगते हैं, जो की गलत है। अगर आप कोई जानकारी चाहते हैं तो कंपनी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर खुद जाकर लें। यूआरएल टाइप करते समय https:// और लॉक आइकन को जरूर देखें। बता दें कि बैंक की अधिकारिक वेबसाइट इनके ही साथ होती है।
  • इसके अलावा नेट बैंकिग का पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहे है और कोई मजबूत पासवर्ड जैसे- [email protected]#hhh67 रखें, जिससे की कोई लॉगिंग न कर सके। साथ ही अपने पास बैंक का हेल्पलाइन नंबर और अपना अकाउंट नंबर जरूर सेव करके रखें ताकि इमरजेंसी में उसे तुरंत ब्लॉक कर सकें।
  • लैपटॉप और कंप्यूटर को मैलवेयर, फिशिंग या फिर दूसरे थ्रेट से बचाने के लिए एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। इससे साइबर अटैक से बच सकते हैं और डिवाइस में मौजूद डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं।
  • कई बार बैंक से जुड़ा कोई काम करने के लिए या अचानक से नेट बैंकिग का इस्तेमाल करने के लिए हम नेट बैंकिंग का लागिंग किसी के भी कंप्यूटर या लैपटॉप में करने लगते हैं। इससे पासवर्ड चोरी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करना ना भूले। साथ ही Remember id और password के ऑप्शन पर क्लिक न करें।
  • नेट बैंकिंग काम करने के बाद उसे लॉगआउट जरूर करें। साथ ही अपने ई-मेल और मोबाइल नंबर को बैंक में जरूर रजिस्टर कराएं, जिससे की अकाउंट से होने वाले सभी ट्रांजेक्शंस पर नजर रख सकें।
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned