scriptGoogle ने बंद किया अपना यह पॉपुलर एप, इमरजेंसी में जोड़ता था प्रियजनों से | Google to shut trusted contacts app | Patrika News

Google ने बंद किया अपना यह पॉपुलर एप, इमरजेंसी में जोड़ता था प्रियजनों से

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2020 11:02:50 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

गूगल के ऐलान के बाद इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि जिन लोगों के मोबाइल में यह एप डाउनलोड है, वे इसे 1 दिसंबर, 2020 तक यूज कर सकते हैं।

Google

,

Google पिछले कुछ समय से अपनी सर्विसेज को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है। ऐसे में वह कुछ नई सर्विसेज शुरू कर रहा है तो कुछ एप्स को बंद भी कर रहा है। इसी कड़ी में गूगल ने अपनी पॉपुलर एप Trusted Contacts को बंद कर दिया है। गूगल के ऐलान के बाद इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि जिन लोगों के मोबाइल में यह एप डाउनलोड है, वे इसे 1 दिसंबर, 2020 तक यूज कर सकते हैं। इसके बाद यह एप काम नहीं करेगा। बता दें कि इससे पहले गूगल लैटिट्यूड और गूगल+ लोकेशन शेयरिंग एप को भी बंद कर चुका है।
आपात स्थिति में मदद के लिए किया था लॉन्च
बता दें कि गूगल ने ट्रस्टेड कॉन्टैक्स एप को वर्ष 2016 में लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य था कि आपके प्रियजन आपात स्थिति में आपकी मदद ले सकें। इसके जरिए यूजर अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट के साथ डिवाइस एक्टिविटी स्टेटस और लोकेशन शेयर कर सकते थे। अगर यूजर काफी प्रयासों के बावजूद कोई रेस्पांस नहीं दे पा रहे तो तो यह एप उनका आखिरी लोकेशन फेवरेट कॉन्टैक्ट के साथ शेयर कर देता है। शुरुआत में यह एप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही था। हालांकि बाद में iOS के लिए एप्पल एप स्टोर पर भी इसे उपलब्ध कराया गया।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

google2.png
लोकेशन शेयरिंग को जोड़ा गूगल मैप्स से
जो यूजर्स गूगल के ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स एप का इस्तेमाल कर रहे थे, गूगल ने उन्हें ईमेल के जरिए इसे बंद करने की जानकारी दी। साथ ही मेल में यह भी बताया गया कि अब लोकेशन को गूगल मैप्स के साथ जोड़ दिया गया है। कंपनी ने इसे प्ले स्टोर से भी हटाने की जानकारी मेल के जरिए दी। हालांकि, गूगल ने कहा है कि जो यूजर्स अभी इस एप को इस्तेमाल कर रहे हैं, वे इसे 1 दिसंबर 2020 तक यूज कर सकते हैं। हालांकि अब कोई भी प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड नहीं कर पाएगा।
यह भी पढ़ें—Google assistant के जरिए कर सकते हैं whatsapp video call, जानिए सही तरीका

हैंगआउट भी बंद करने की तैयारी में
बता दें के गूगल अब अपने एक और पॉपुलर एप हैंगआउट को भी बंद करने की तैयारी कर रहा है। गूगल ने हैंगआउट यूजर्स को चैट पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। बता दें कि गूगल चैट अब गूगल वर्कस्पेस का हिस्सा है, जिसे G-suite के रीब्रैंडेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है। इसके अलावा वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल अब यूजर्स को हैंगआउट की जगह गूगल मीट को प्रमोट कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अगले साल हैंगआउट के सपोर्ट को ऑफिशियली बंद करने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो