scriptWhatsapp का नया फीचर रोलआउट, अब मिनटों में करें फेक न्यूज की पहचान | How to Check Fake News on Whatsapp | Patrika News

Whatsapp का नया फीचर रोलआउट, अब मिनटों में करें फेक न्यूज की पहचान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 05:11:45 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Whatsapp का नया फीचर रोलआउट
Search the Web फीचर कुछ देशों के लिए किया गया शुरु
अब आसानी से यूजर्स कर सकते हैं फेक न्यूज की पहचान

नई दिल्ली। दुनियाभर में पॉपुरल सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का नाम Search the Web है। इसकी मदद से फॉरवर्ड किए गए सभी मैसेज की जानकारी हासिल कर सकते है। इस फीचर को लेकर WhatsApp का कहना है कि इससे फेक न्यूज को फैलने से रोका जा सकेंगे। फिलहाल WhatsApp ने Search the Web फीचर को कुछ ही देशों के लिए शुरू किया है। माना जा रहा है कि इस फीचर को भारत में जल्द लॉन्च किया जाएगा।

इन दिनों व्हाट्सऐप पर कोरोना वायरस से जुड़े कई गलत वीडियो, फोटो और मैसेज शेयर किए जा रहे थे और कोरोना वायसर से जुड़े गलत आंकड़े भी दिए जा रहे थे। ऐसे में इस फीचर की मदद से गलत मैसेज की पहचान कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि इस फीचर का इस्तेमाल काफी आसान है। फिलहाल Search the Web फीचर ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पेन जैसे देशो में रोलआउट कर दिया गया है।

Oppo Reno 4 Pro की कल भारत में सेल, जानिए स्पेसिफिकेशन्स व कीमत

कैसे करें सर्च फीचर का इस्तेमाल

WhatsApp पर डिस्प्ले होने वाले फॉरवर्ड मैसेज में राइट नेक्स्ड साइड एक सर्च लेंस के आकार का ग्लास आइकन नजर दिखाई देगा। अब जैसे ही आप चैट बॉक्स के मैसेज पर टैप करेंगे, तो आपके फॉरवर्ड मैसेज से जुड़ी सारी डिटेल सीधे वेब सर्चिंग पेज पर दिखाई देगी, जहां से फॉरवर्ड मैसेज के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको फॉरवर्ड किया गया मैसेज फेक लगता है, तो आप उसे आगे फॉरवर्ड होने से रोक सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें, तो फेक न्यूज की टैगिंग की जा सकेगी। इससे पहले WhatsApp की तरफ से फेक न्यूज पर लगाम लगाने के इरादे से मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय कर दी गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो