जानिए, कैसे Whatsapp पर Delete किये गये Message पढ़ सकते हैं आप

Highilights
-शायद ही कोई हो, जो WhatsApp का इस्तेमाल न कर रहा हो
- WhatsApp सीक्रेट फीचर्स
-डिलीट किए गए मैसेज का तुरंत लग सकता है पता

By: Ruchi Sharma

Published: 19 Mar 2020, 01:06 PM IST

नई दिल्ली. व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया का सबसे पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बन चुका है, जिसे 170 करोड़ से ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़े, बुर्जग, बच्चे आज हर कोई व्हाट्सएप पर दिखेगा। शायद ही कोई हो, जो WhatsApp का इस्तेमाल न कर रहा हो। हालांकि, जो WhatsApp के यूजर्स हैं, उन्हें इसके फीचर्स के बारे में हर एक जानकारी मालूम होनी ही चाहिए। वैसे तो Whatsapp Messages के कई ऐसे फीचर्स होंगे, जिनमें बारे में आपको नहीं पता होगा। यह WhatsApp सीक्रेट फीचर्स होते है, जैसे किसी को तुरंत कोई टैक्स या फिर कोई वीडियो या इमेज आपने भेजा हो और वह तुरंत डिलीट कर दिया गया हो और एेसे में आपको डिलीट किए गए मैसेज के बारे में पता लगाना हो तो एेसे में WhatsApp ने एक तरीका निकाला है, जिससे आप आसानी से ये पता लगा सकेंगे कि डिलीडेट मैसेज में क्या लिखा था। आइए जानते है इसके तरीके...

इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsRemoved+ ऐप download करना होगा। इस ऐप के जरिए आप आसानी से जान सकते हैं कि डिलीट किए गए मैसेज में क्या लिखा था। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पहला स्टेप


प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ डाउलोड के बाद इस ऐप को ओपन करें। इसके बाद आपको यहां प्राइवेसी और डाटा से संबंधित जानकारी लिखा दिखाई देगी। आप चाहें, तो इसे पढ़कर Close Application पर टैप कर सकते हैं। लेकिन अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो Terms and Conditions को Accept करें।

दूसरा स्टेप


अगर आप पॉप अप में Yes पर टैप करते हैं, तो आपके सामने नोटिफिकेशन एक्सेस का पेज खुल जाएगा। यहां आपको WhatsRemoved+ ऐप को नोटिफिकेशन का एक्सेस देना होगा। इसके करने के बाद एक और पॉप अप आएगा, इसे Allow यानी इसके लिए हामी भरने का।

तीसरा स्टेप

ये सब हो जाने के बाद वापस से ऐप पर जाएं। यहां पर आपको ऐप्स सेलेक्ट करने के बारे में पूछा जाएगा। इसमें आप किसी भी ऐप को सेलेक्ट कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको WhatsApp के डिलीडेट मैसेज के बारे में जानना हैं, तो आप WhatsApp पर टिक कर नेक्ट पर टैप करें। ऐसा करने के बाद आपको एक और पेज दिखाई देगा। जिसमें आपको दो विकल्प दिए जाएंगे, Save Files या Do not save files। इसमें आपको Save Files सेलेक्ट करना होगा।

इस ऐप में आपको दो विकल्प और दिखेंगे। एक Detected और दूसरा WhatsApp। इसमें Detected में आपको डिलीटेड मैसेज का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned