scriptआपके ATM का पासवर्ड कभी भी हो सकता है हैक, ऐसे बनाएं मजबूत Password | how to create a strong password | Patrika News

आपके ATM का पासवर्ड कभी भी हो सकता है हैक, ऐसे बनाएं मजबूत Password

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2019 12:06:54 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

ATM, ऑनलाइन बैंकिंग ऐप और मोबाइल का पासवर्ड कभी भी हो सकता है हैक
खराब Password की लिस्ट में 123456 टॉप पर
इस तरह से बनाएं मजबूत पासवर्ड

Password

आपके ATM का पासवर्ड कभी भी हो सकता है हैक, ऐसे बनाएं मजबूत Password

नई दिल्ली: आपके ATM , ऑनलाइन बैंकिंग ऐप, मोबाइल या फिर सोशल साइट्स का अकाउंट कभी भी हैक किया जा सकता है और इसके जम्मेदार आप खुद हैं। दरअसल, हर साल खराब पासवर्ड की एक लिस्ट जारी की जाती है और आपको खराब पासवर्ड न बनाने की सलाह भी दी जाती है। इसके बाद भी ज्यादातर लोग 12345678 जैसे बेकार पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ब्रिटेन की नेशल साइबर सिक्युरिटी सेंटर (एनसीएससी) का कहना है कि 2 करोड़ 30 लाख ज्यादा लोग अपने अकाउंट में 123456 पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे हैक करना काफी आसान है। इसके अलावा 123456789, password और 1111111 जैसे पासवर्ड का भी इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है जो काफी आम है और इसे कोई भी हैक कर सकता है।
यह भी पढ़ें

BSNL ने अपने 3 प्रीपेड प्लान में किया बदलाव, मिलेगा 25 गुना ज्यादा डाटा

ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड

पासवर्ड कोई हैक न कर सकें इसके लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं। सबसे अच्छा पासवर्ड तब बनता है जब अलग-अलग शब्दों के शुरू के अक्षर मिलकर पासवर्ड बनाया जाता है। जैसे- good+gold-google को मिलाकर gogogo बनाएं। इसके अलावा अगर अंकों का पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो उसके साथ शब्दों को भी जोड़ें जैसे- story12345my। कभी भी अपने जन्मदिन से जुड़े नंबर को पासवर्ड में इस्तेमाल न करें क्योंकि ज्यादातर लोग पासवर्ड में यहीं नंबर डालते हैं, जिसे आसानी से हैक किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Xiaomi ने 65 इंच वाला Smart TV किया लॉन्च, शुरुआती कीमत 11,405 रुपये

अगर शब्दों को नंबर और सिंबल से बदलकर पासवर्ड बनाने हैं तो वो काफी मजबूत पासवर्ड माना जाता है। जैसे- “Password” को पासवर्ड बनाना है तो a को @ और o को 0 लिखे। इससे नया पासवर्ड ” P@ssw0rd ” बन जाएगा, जिसे हैक करना मुश्किल है। नबंर और शब्दों को भी मिलकर पासवर्ड बना सकते हैं जैसें- “PaSs1234wOrd” । ध्यान दें कि इसमें शब्दों के बड़े और छोटे अक्षर को मिलकर लिखे और नंबरों का इस्तेमाल जरूर करें। इससे मजबूत पासवर्ड नंबर, सिंबल, और शब्दों को जोड़कर बनाया जाता है जैसे- Pass429@#72&R*। बता दें कि ये पासवर्ड 15 अंकों का होगा जरूरी है तभी काफी दमदार पासवर्ड बनेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो