Mobile से डिलीट हो गया है Google Contacts तो ऐसे करें Restore

  • Deleted Google Contacts को Restore करने का आसान तरीका
  • Mobile से ही कर सकते हैं Google Contacts को Restore

By: Pratima Tripathi

Published: 31 Mar 2020, 03:32 PM IST

नई दिल्ली: एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादातर अपने कॉन्टैक्ट्स को सेव करने के लिए Google Contacts ऐप का इस्तेमाल है। इसकी खासियत है कि ये नंबर के साथ कॉन्टैक्ट की ईमेल ID समेत अन्य जानकारी को भी ऑटोमैटिक्ली सेव कर लेता है, लेकिन अगर ये गलती से डिलीट हो जाए तो आप परेशान हो जाएंगे। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने डिलीट कॉन्टैक्ट को दोबारा पा सकते हैं और आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

ऐसे करें डिलीट Google Contacts को रीस्टोर

Google Contacts की वेबसाइट पर पहले से ये फीचर मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने डिलीट हो चुके कॉन्टैक्ट्स को रीस्टोर कर सकते हैं। ध्यान रहे कि कितनी दिन पहले आपने गूगल कॉन्टैक्ट डिलीट किया था ये याद होना जरूरी है क्योंकि उसमें ऑप्शन आपको चुनना होगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कम्प्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी यानी आप अपने स्मार्टफोन से भी ये काम चलते फिरते कर सकते हैं।

सावधान! Smartphone पर 4 दिन जिंदा रहता है Coronavirus, ऐसे करें साफ

इसके लिए सबसे पहले Google Contacts की वेबसाइट ( contact.google.com ) को ओपन करें। बात दें कि ये आपको उसी अकाउंट से ओपन करना है जिसमें दोबारा अपना कॉन्टैक्ट पाना चाहते हैं। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में मौजूद सेटिंग आइकन पर क्लिक करें और Undo changes वाले ऑप्शन को क्लिक करें। इस दौरान आपके सामने कुछ टाइम फ्रेम दिखेगा जिसे सेलेक्ट करके Restore बटन पर क्लिक करें। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप अपने डिलीट कॉन्टैक्ट्स को रीस्टोर कर लेंगे।

Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned