script

अब Instagram के डिलीट पोस्ट कर सकेंगे रिकवर, यहां जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2021 06:48:57 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

यूजर्स डिलीट किए हुए पोस्ट को 30 दिन के अंदर वापस रिस्टोर सकते हैं।
इंस्टाग्राम स्टोरीज को यूजर्स 24 घंटे के भीतर रिकवर कर सकेंगे।

insta.png
मोबाइल एप्स अपने यूजर्स के लिए नए—नए फीचर्स रोल आउट करती रहती हैं। अब Instagram अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आई है। यह फीचर बड़े कमाल का है। कई बार हमसे गलती से कोई पोस्ट डिलीट हो जाती है। हम चाहकर भी उसे रिकवर नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब आप इंस्टाग्राम पर डिलीट की गई पोस्ट को फिर से रिस्टोर कर सकेंगे। ऐसा इंस्टाग्राम के नए फीचर के जरिए संभव हो सकेगा। इस नए इस फीचर के तहत यूजर्स डिलीट किए हुए पोस्ट को 30 दिन के अंदर वापस रिस्टोर सकते हैं। इसे आप कंप्यूटर के ट्रैश या रिसाइकल बिन की तरह समझ सकते हैं।
Recently Deleted फोल्डर
दरअसल, Instagram ने इस नए फीचर के तहत Recently Deleted फोल्डर बनाया है। अगर कोई यूजर अपनी किसी पोस्ट को डिलीट कर देता है तो भी उसकी डिलीट की गई पोस्ट इंस्टाग्राम के इस Recently Deleted फोल्डर में 30 दिनों तक रहेगी। इस एक महीने के समय के दौरान यूजर चाहे तो उस पोस्ट को रिस्टोर कर सकता है या हमेशा के लिए डिलीट कर सकता है।
पोस्ट को रिव्यू करने का मौका मिलेगा
नए फीचर को लेकर Instagram का कहना है कि यह फीचर यूजर्स के बहुत काम का और काफी फायदेमंद है। अब यूजर्स को अपने डिलीट किए हुए पोस्ट को रिव्यू करने का मौका मिलेगा। इसके बाद वे चाहें तो उस पोस्ट को हमेशा के लिए डिलीट या रिस्टोर किया जा सकते हैं। इसमें फोटो, वीडियो, रील, IGTV वीडियो, स्टोरीज डिलीट होने के बाद Recently Deleted फोल्डर में रहेंगे। ये पोस्ट डिलीट होने के बाद 30 दिन तक उस फोल्डर में रहेंगे।
यह भी पढ़ें—Instagram के इन 5 कमाल के फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, पढ़कर यूज करने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

insta_2.png
स्टोरीज रहेंगी सिर्फ 24 घंटे
वहीं इंस्टाग्राम स्टोरीज की बात करें तो स्टोरीज डिलीट होने के बाद Recently Deleted फोल्डर में सिर्फ 24 घंटे लिए ही रहेंगे। अगर कोई यूजर डिलीट की गई स्टोरी को रिस्टोर करना चाहता है तो उसे 24 घंटे के भीतर ही रिकवर करनी पड़ेगी। 24 घंटे के बाद वह स्टोरी Recently Deleted फोल्डर से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी।
यह भी पढ़ें—WhatsApp पर रोजाना भेजे जाते हैं 100 अरब मैसेज, जानें ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

अकाउंट हैक होने पर होगा ये फायदा
Instagram का कहना है कि ये फीचर तब भी काफी उपयोगी साबित होगा जब आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। अगर कभी यूजर का अकाउंट हैक होता है और हैकर्स पोस्ट डिलीट करना चाहते हैं तो वो अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही इंस्टाग्राम के पोस्ट परमानेंट डिलीट करने से पहले ये वेरिफाई करेगा कि उस अकाउंट का ऐक्सेस असल यूजर के पास ही हैं। ये वेरिफिकेशन मोड तब एक्टिव होगा, जब यूजर Recently Deleted फोल्डर से किसी पोस्ट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो