WhatsApp पर रोजाना भेजे जाते हैं 100 अरब मैसेज, जानें ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

जुकरबर्ग ने तिमाही रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि दुनिया के करीब 2.5 अरब लोग प्रतिदिन किसी-ना-किसी रूप में फेसबुक के किसी एक या अधिक एप का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनमें व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर शामिल हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 31 Oct 2020, 11:37 AM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप (WhatsApp) दुनियाभर में काफी पॉपुलर है। इस प्लेटफॉर्म का पूरी दुनिया में अरबों लोग इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस मैसेजिंग एप WhatsApp को लेकर कुछ खुलासे किए हैं। उन्होंने बताया कि WhatsApp के जरिए रोजाना कितने मैसेज भेजे जाते हैं। जुकरबर्ग ने तिमाही रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि दुनिया के करीब 2.5 अरब लोग प्रतिदिन किसी-ना-किसी रूप में फेसबुक के किसी एक या अधिक एप का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनमें व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर शामिल हैं।

व्हॉट्सएप पर भेजे जाते हैं प्रतिदिन इतने मैसेज
जुकरबर्ग ने बताया कि WhatsApp पर रोजाना करीब 100 अरब मैसेज भेजे जा रहे हैं। एक दिन में 100 अरब मैसेज का आंकड़ा व्हाट्सएप ने नए साल (2020) की संध्या पर पार किया था। जुकरबर्ग ने बताया कि दुनिया के करीब 2.5 अरब लोग प्रतिदिन व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर जैसे एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें—मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाएं इन अमेजिंग ट्रिक्स से, चमक उठेगी डिस्प्ले

1 करोड़ विज्ञापनदाता
बता दें कि व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम को लोग अपने बिजनेस के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनदाताओं की संख्या भी 10 मिलियन यानी एक करोड़ हो गई है। बता दें कि व्हॉट्सएप का बिजनेस फीचर छोटे व्यापारियों के बडे काम का है। हालांकि अब उन्हें इस सर्विस के लिए चार्ज देना होगा। हाल ही कंपनी ने इसका ऐलान किया।

whatsapp.png

साल दर साल बढ़ रहा मैसेज का आंकडा
नए साल की संध्या पर व्हाट्सएप के जरिए सबसे ज्यादा मैसेज भेजे जाते हैं। इसका आंकडा साल दर साल बढ़ रहा है। वर्ष 2017 में नववर्ष की संध्या पर व्हाट्सएप पर 63 अरब मैसेज भेजे गए थे। 2018 में यह आंकडा बढ़कर 75 अरब हो गया। 2019 में 100 अरब मैसेज भेजे गए। अब हर रोज 100 अरब मैसेज व्हॉट्सएप पर भेजे जा रहे हैं।

सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला गैर गूगल एप
व्हाट्सएप किसी भी एप के मुकाबले सबसे ज्यादा मैसेज डिलीवर करने वाला इंस्टेंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप बन गया है। इसके यूजर्स की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। इस वर्ष जनवरी में व्हाट्सएप के एंड्रॉयड यूजर्स की संख्या पांच अरब के आंकड़े को पार कर गई थी। इसी के साथ व्हाट्सएप सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गूगल एप बन गया है।

यह भी पढ़ें—मोबाइल में स्लो है वाई—फाई की स्पीड तो इन आसान तरीकों से हो जाएगी फास्ट

आलवेज म्यूट फीचर
हाल ही व्हाट्सएप ने आलवेज म्यूट नाम से एक नया फीचर जासरी किया है। इस फीचर के जरिए आप किसी शख्स या ग्रुप को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं। पहले अधिकतम एक साल के लिए म्यूट की सुविधा थी।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned