scriptभारत सरकार ने Corona kavach किया लॉन्च, Coronavirus पीड़ित की करेगा पहचान | Indian Govt Launched Corona Kavach App to Identify Covid-19 | Patrika News

भारत सरकार ने Corona kavach किया लॉन्च, Coronavirus पीड़ित की करेगा पहचान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2020 05:57:21 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Covid-19 पीड़ित की पहचान करेगा Corona kavach
Google Play Store से ऐप को कर सकते हैं डाउनलोड

Indian Govt Launched Corona Kavach App to Identify Covid-19

Indian Govt Launched Corona Kavach App

नई दिल्ली: COVID-19 से बचाने के लिए भारत सरकार Corona Kavach नाम का ऐप लॉन्च कर रही है। इस ऐप को एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store ) से डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल ये ऐप बीटा वर्जन पर उपलब्ध है और इसकी टेस्टिंग की जा रही है। माना जा रहा है कि ये ऐप मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी द्वारा तैयार किया जा रहा है और इसके फाइनल वर्जन को जल्द पेश किया जाएगा।

Corona Kavach ऐप यूजर्स के लोकेशन को ट्रैक करता है। अगर आपका लोकेशन डेटा किसी Covid-19 यूजर के लोकेशन से मैच करता है और अगर आपका डेटा मैच करता है तो आपको नोटिफिकेशन के जरिए सूचित किया जाएगा ताकि उस स्थान पर जाने से बच सके। इसके अलावा कोविड 19 को रोकने के लिए CoWin-20 ऐप को भी लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप को आईफोन व एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स Google Play Store और Apple’s iOS App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए कोरोनावायरस से जुड़े लैब व अस्पताल की भी जानकारी मिलेगी।

Coronavirus: वीडियो कॉलिंग Zoom App शेयर कर रहा Facebook को डाटा, हो जाएं सावधान

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के चलते देशभर को लॉकडाउन कर दिया गया है ताकि लोग एक-दूसरे के संपर्क में न आ पाए और इस संक्रमण से बच सके। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 700 से ज्यादा मामले सामने आए हैं तो वहीं 15 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में इस वायरस पर लगाम लगाना बहुत जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो