scriptCoronavirus: वीडियो कॉलिंग Zoom App शेयर कर रहा Facebook को डाटा, हो जाएं सावधान | Video calling Zoom App sharing data of users with Facebook, be careful | Patrika News

Coronavirus: वीडियो कॉलिंग Zoom App शेयर कर रहा Facebook को डाटा, हो जाएं सावधान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2020 04:04:53 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Coronavirus: वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान
Zoom ऐप यूजर्स का डेटा फेसबुक के साथ कर रहा शेयर

Video calling Zoom App sharing data of users with Facebook, be careful

Video calling Zoom App

नई दिल्ली: Coronavirus के चलते देशभर के लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में लोग ऑफिस मीटिंग के लिए वीडियो कॉलिंग Zoom App का सहारा ले रहे हैं, लेकिन हाल ही में रिपोर्ट सामने आयी है कि Zoom App अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक को शेयर कर रहा है। अगर आप भी Zoom ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका Facebook अकाउंट नहीं है तब भी आपका डाटा शेयर किया जा रहा है।

Vice की टेक ब्रांच Motherboard के रिसर्च के मुताबिक, Zoom की iOS ऐप यूजर का एनालिटिकल डाटा Facebook को दे रही है। अगर आपका फेसबुक पर अकाउंट नहीं है फिर भी जूम आपका डेटा शेयर कर रही है। Zoom इस डेटा में आपने ऐप कब ओपन किया गया है, आपके डिवाइस और लोकेशन की जानकारी, फोन नेटवर्क और एनालिटिकल डेटा को शेयर किया जा रहा है।

Coronavirus Lockdown: इस सेटिंग से बचाएं अपना Mobile Data, देखें Online अनलिमिटेड कंटेंट

Zoom क्यों कर रही डेटा शेयर

दरअसल, Zoom ऐप Facebook की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट्स (SDKs) का इस्तेमाल करती है। ऐसे में जब भी कोई यूजर Zoom ऐप को डाउनलोड करता है तो वो तुरंत Facebook Graph API से कनेक्ट हो जाता है, जिसके बाद यूजर्स का डेटा आसानी से Facebook तक पहुंच जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो