TikTok बैन के बाद बढ़ी इंडियन 'Chingari' की पॉपुलैरिटी, हुए इतने करोड़ यूजर्स

  • Chingari एप पर रोजाना देखे जाते हैं 9.5 करोड़ से अधिक वीडियो।
  • डेली इंगेजमेंट टाइम में भी बढ़ोतरी कर 51 मिनट पर पहुंच गई।
  • एक्टिव इंगेजमेंट समय में 611 प्रतिशत की वृद्धि।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Nov 2020, 08:18 AM IST

इन दिनों शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्स युवाओं में काफी पॉपुलर हो रहे हैं। चीनी शॉर्ट वीडियो एप TikTok भी भारतीय यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर हो गई थी। हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते भारत सरकार ने टिकटॉक पर देश में बैन लगा दिया। इसके बाद इंडियन शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म चिंगारी (Chingari) पॉपुलर हो रही है। इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसके यूजर्स की संख्या बढ़कर 3.8 करोड़ हो गई है।

हर दिन देखे जाते हैं 9.5 करोड़ से ज्यादा वीडियो
इस मेड इन इंडिया शॉर्ट वीेडियो शेयरिंग एप के डेली इंगेजमेंट में भी बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि चिंगारी एप ने डेली इंगेजमेंट टाइम में भी बढ़ोतरी कर 51 मिनट पर पहुंच गई है। चिंगारी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से यह भी पता चला कि हर दिन मंच पर 9.5 करोड़ से अधिक वीडियो देखे जाते हैं।

एक्टिव इंगेजमेंट समय में 611 प्रतिशत की वृद्धि
कंपनी के अनुसार, पिछले 45 दिनों में चिंगारी एप पर 260 करोड़ से अधिक वीडियो देखे जा चुके हैं। चिंगारी एप के सह-संस्थापक और सीईओ सुमित घोष ने एक बयान में कहा, पिछले एक सप्ताह में चिंगारी एप पर एक्टिव इंगेजमेंट समय में 611 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यह भी पढ़ें—मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये 17 एप्स, चुराते हैं पर्सनल डेटा, गूगल ने किया बैन

chingari_2.png

चाइनीज एप्स के बैन से मिला फायदा
बता दें कि टिकटॉक जैसे चाइनीज एप के बैन होने के बाद भारतीय शॉर्ट वीडियो एप चिंगारी को काफी लोकप्रियता मिली है। चिंगारी एप हिंदी और अंग्रेजी समेत 20 भाषाओं में है। इस एप में म्यूजिक के साथ लिप सिंकिंग की सुविधा है। टिकटॉक बैन होने के बाद चिंगारी के यूजर्स में तेजी से वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ें—Mitron TV ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर एप्स, स्वदेशी एप्स की कराएगा पहचान

माधुरी दीक्षित के साथ ऑनलाइन डांस एकेडमी
बता दें कि चिंगारी एप ने पिछने दिनों बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की ऑनलाइन डांस एकेडमी 'डांस विद माधुरी' के साथ साझेदारी की। इसके तहत यूजर्स को माधुरी दीक्षित,पंडित बिरजू महाराज, रेमो डिसूजा और टेरेन्स लुईस जैसे डांस गुरुओं के नए वीडियो देखने को मिलते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned