3 करोड़ से ज्यादा बार Jio Phone में डाउनलोड किया गया Aarogya Setu App

  • 3 करोड़ से ज्यादा बार Jio Phone में Aarogya Setu App हुआ डाउनलोड
  • आईटी मंत्रालय (MeitY) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी जानकारी

By: Pratima Tripathi

Published: 10 Jun 2020, 10:42 AM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में लोग कोरोनावायरस से डरे हुए है, जिसे देखते हुए भारत सरकार ने COVID-19 से लोगों को बचाने के लिए अप्रैल में कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप Aarogya Setu लॉन्च किया। इस ऐप ( Aarogya Setu App ) को शुरुआत में एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए ही पेश किया गया था, लेकिन बाद में इसे फीचर फोन, लैंडलाइन और KaiOS पर आधारित Jio Phone के लिए भी लॉन्च ( Aarogya Setu App on Jio Phone ) कर दिया गया। बता दें कि जियो फोन यूजर्स की संख्या अन्य फीचर फोन की तुलना में काफी अधिक है और यही वजह है कि अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बार जियो फोन में इस ऐप ( Jio Phone Download Aarogya Setu ) को डाउनलोड किया गया है।

Jio Phone में Aarogya Setu के डाउनलोड की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए दी है। इसमें लिखा है कि Jio Phone में अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बार इस ऐप को डाउनलोड किया जा चुका है।

Aarogya Setu App को 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यूजर्स की तरफ से इस ऐप को 4.5 स्टार भी दिए गए हैं। इस ऐप का इस्तेमाल 11 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं। Aarogya Setu एक ट्रैकिंग App है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को अलर्ट देता है। इस ऐप की खासियत है कि ये संक्रमित व्यक्ति के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको सावधान करता है। सरकार का दावा है कि ये ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है।

Moto G Fast और Moto E (2020) लॉन्च, जानिए कीमत व फीचर्स

बता दें कि पिछले दिनों घोषणा की गई थी कि Aarogya Setu के एंड्राइड वर्जन को ओपन सोर्स बना दिया गया है। इसके बाद डेवलपर्स अब इस ऐप को इंस्टपेक्ट और मॉडिफाई कर सकते हैं। इसके साथ Aarogya Setu दुनिया का पहला ऐसा सरकारी ऐप बन गया है कि ओपन सोर्स में उपलब्ध है। अभी तक दुनिया में कहीं भी किसी सरकारी प्रोडक्ट को इस पैमाने पर ओपन सोर्स नहीं बनाया गया है।

Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned