scriptVodafone-Idea यूजर्स अब बिना Smartphone और Internet के कर सकेंगे रिचार्ज | Paytm Allows Vodafone, Ideas Feature Phone Users to Recharge via UPI | Patrika News

Vodafone-Idea यूजर्स अब बिना Smartphone और Internet के कर सकेंगे रिचार्ज

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2020 01:34:07 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Paytm ने शुरू की नई सर्विस
बिना Smartphone और Internet के Vodafone-Idea नंबर करें रिचार्ज

Paytm Allows Vodafone, Ideas Feature Phone Users to Recharge via UPI

Paytm Allows Vodafone, Ideas Feature Phone Users to Recharge via UPI

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से अपने यूजर्स को बचाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म ऐप Paytm ने एक नई सर्विस शुरू की है। इसकी मदद से फीचर फोन यूजर्स भी आसानी से अपना नंबर बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के रिचार्ज करवा सकते हैं। इसके लिए दुकान पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। Paytm ने इस सर्विस के देशभर में शुरू करने के लिए Vodafone-idea और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के साथ हाथ मिलाया है। इस सर्विस की खासियत है कि इसका फायदा गैर-पेटीएम ऐप उपयोगकर्ता भी ले सकते हैं।

Paytm ने जानकारी देते हुए बताया कि ये सर्विस NPCI के नए पेमेंट *99# पर आधारित है जो Unstructured Supplementary Service Data (USSD) चैनल पर काम करती है और ये बेसिक फीचर फोन का इस्तेमाल करके मोबाइल बैंकिंग की अनुमति देती है। इसके साथ ही USID आधारित बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल इंटरनेट डेटा की जरूरत नहीं पड़ती है।

Xiaomi का पहला Mi Laptop भारत में जल्द होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

कैसे करें नई सर्विस का इस्तेमाल

अगर यूजर्स की UIP आईडी bhim UPI के साथ रजिस्टर्ड है तो उसे बस *99*1*3# डायल करना होगा। अगर नहीं रजिस्ट्रेशन हैं तो उसे *99# डायल करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर से जुड़े सभी बैंकों का डिटेल दिया जाएगा, जहां से USID डायल किया गया है। इसके बाद इसमें से किसी एक बैंक को सेलेक्ट करके अपनी UPI आईडी रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके बाद यूपीआई पिन सेट करना है।

गौरतलब है कि वोडाफोन के 399 रुपये व 599 रुपये वाले प्लान में अब डबल डेटा का लाभ नहीं मिलेगा। बता दें कि वोडाफोन-आइडिया के 399 रुपये व 599 रुपये वाले प्लान में पहले 1.5जीबी डेटा यूजर्स को दिया जाता था, लेकिन बाद में इसमें बदलाव करके डबल डेटा का फायदा देना शुरू कर दिया, जिसके तहत यूजर्स को हर दिन 3जीबी डेटा का बेनिफिट मिलने लगा था। इन दोनों प्लान की वैधता क्रमश- 56 दिनों और 84 दिनों की है। इन प्लान्स में बदलाव के बाद अब ग्राहकों को हर दिन 1.5जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉल्स और मैसेज का लाभ मिलेगा। इसके अलावा इन दोनों प्लान में आपको Zee5 व Vadafone Pay का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो