scriptBHIM App से ज्यादा इन Digital Payment Apps का बढ़ रहा क्रेज | Rising Competetion Among Digital Payment Apps | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

BHIM App से ज्यादा इन Digital Payment Apps का बढ़ रहा क्रेज

Digital Payment Apps का बढ़ रहा क्रेज
BHIM App से ज्यादा Paytm, Google Pay और PhonePe से जुड़े यूजर्स

नई दिल्लीFeb 20, 2020 / 03:01 pm

Pratima Tripathi

Rising Competetion Among Digital Payment Apps

Digital Payment Apps

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को डिजिटल इकोनॉमी के तौर पर देखना चाहते हैं। इसकी एक झलक साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद देखने को मिली। उस वक्त देश के लोगों ने सबसे बड़े ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉम Paytm पर भरोसा दिखाया। डिजिटल पेमेंट की तरफ लोगों के बढ़ते रूझान को देखकर Paytm की रेस में कई पेमेंट ऐप्स लॉन्च हो गए, जिससे लोग लगातार जुड़ रहे हैं। अगर इन ऐप्स के बारे में बात करें तो आज सबसे ज्यादा भारतीय Paytm, Google Pay और PhonePe का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि सरकार द्वारा लॉन्च किया गया BHIM App अब भी इस रेस में इनसे काफी पीछे है। आज की तारीख में हर कोई इन ऐप्स का इस्तेमाल FASTag रीचार्ज, मोबाइल रीचार्ज, बिजली व गैस बिल पेमेंट, कैब पेमेंट, मेट्रो कार्ड रीचार्ज, मूवी टिकट बुक करना हो या फिर फ्लाइट व ट्रेन टिकट और होटल बिल तक के पेमेंट के लिए कर रहे हैं ताकि कैश देने और लंबी लाइन में लगने से छुटकारा पा सकें। डिजिटल पेमेंट के इस चलन में कौन सा ऐप ज्यादा सुरक्षित है ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए आज हम आपको भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पेमेंट ऐप्स के बारे में विस्तार से बताएंगे।

 

paytm app

Paytm का इस्तेमाल और फायदा

पेटीएम देश का पहला डिजिटल पेमेंट ऐप है जिसे साल 2010 में लॉन्च किया गया, लेकिन इसे ऊचाई साल 2016 में नोट बंदी के बाद मिली। अभी इस ऐप को 100मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और ये सिलसिला यही नहीं रुकने वाला है आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोत्तरी ही देखने को मिलेगी। इस ऐप का साइज भी का 36.04MB है और इसे यूजर्स की तरफ से 4.5 स्टार दिया गया है। इसका इस्तेमाल काफी आसान है। इसके लिए आपको अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड करना है और फिर अपनी लॉगइन आईडी क्रिएट करनी होगी। इसके लिए ऐप में अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी एंटर करके वेरिफिकेशन करना होगा। इसकी खासियत ये है कि इसमें बैंक अकाउंट और वॉलेट का ऑप्शन दिया जाता है जो आपके डिजिटल पेमेंट को सुरक्षित बनाता है। यानी अगर आप बैंक अकाउंट से सीधा भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो वॉलेट में रुपये डाल कर उससे पेमेंट कर सकते हैं।

PhonePe App

PhonePe App का क्यों करें इस्तेमाल

PhonePe App भी पेटीएम की तरह डिजिटल पेमेंट ऐप है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन भुगतान के लिए किया जाता है। इस ऐप को Flipkart ने लॉन्च किया है, जिसे 100मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है और इसका साइट 30MB है और इसे भी 4.5 स्टार मिला है। Phonepe का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे फोन में डाउनलोड करें और ऐप में उस नंबर को एंटर करें जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हो। इसके बाद एक मजबूत पासवर्ड तैयार करें ताकि कोई आपके ऐप को हैक न कर सकें। अब न्यू VPI बनाएं और अपने बैंक को सेलेक्ट करकें ऐप से लिंक करें। ये ऐप 31 बैंकों से जुड़ा है और इसका इस्तेमाल देश के किसी भी कोने से अपने परिवार के सदस्‍यों या दोस्‍तों को तत्‍काल पैसा भेज सकते हैं या उनसे मंगवा सकते हैं। यानी इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

G Pay

Google Pay के क्यों बढ़ रहे हैं यूजर्स

गूगल प्ले ने बहुत कम समय में भारतीय यूजर्स को दिलों पर राज करना शुरू कर दिया है और यही वजह है कि आज की तारीख में हर डिजिटल पेमेंट ऐप की सीधी टक्कर गूगल पे से देखने को मिलती है। इसके पीछे की वजह है कैशबैक जो गूगल की तरफ से हर एक पेमेंट के बाद यूजर्स को मिलता है। हालांकि Google Pay का इस्तेमाल बिल्कुल फोन पे की तरह ही किया जाता है और ये यूजर्स की सुरक्षा का खास ध्यान देता है। गूगल पे भारत में काफी पॉप्युलर है।गूगल पे से लेनदेन करने पर यूजर्स को स्‍क्रैच कार्ड के रुप में गिफ्ट मिलता है। इस स्‍क्रैच कार्ड में मिलने वाली रकम सीधे गूगल पे से जुड़े आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाती है। इतना ही नहीं इस ऐप में एक से अधिक बैंक खाते जोड़ सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि सभी बैंक अकाउंट में आपका एक ही मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हो।

BHIM App

मोदी सरकार का Bhim App अब भी लोगों से दूर

नोट बंदी के दौरान केंद्र सरकार की ओर से भीम ऐप को लॉन्च किया गया था, लेकिन अगर Paytm, Google Pay और Phone Pe से तुलना करें तो इसके यूजर्स की संख्या इन ऐप्स की तुलना में आधी है। Bhim App को अभी तक सिर्फ 50 मिलियन लोगों ने ही डाउनलोड किया है और यूजर्स की ओर से 4.4 स्टार ही मिला है। भीम ऐप फिलहाल 12 भाषाओं में यूजर्स के लिए उपलब्ध है ताकि देश के हर हिस्सों में लोगों अपनी भाषा में इसका इस्तेमाल कर सके।

Home / Gadgets / Apps / BHIM App से ज्यादा इन Digital Payment Apps का बढ़ रहा क्रेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो