Telegram के को-फाउंडर का WhatsApp पर बड़ा हमला, कहा- कभी सुरक्षित नहीं हो सकता

Telegram के को-फाउंडर का WhatsApp पर बड़ा हमला, कहा- कभी सुरक्षित नहीं हो सकता

Pratima Tripathi | Updated: 18 May 2019, 05:09:56 PM (IST) ऐप

  • WhatsApp पर Telegram के को-फाउंडर का बड़ा हमला
  • 10 सालों में कभी सुरक्षित नहीं रहा WhatsApp
  • WhatsApp ने हाल ही में यूजर्स को ऐप अपडेट करने की दी थी सलाह

नई दिल्ली: दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर Telegram ( टेलीग्राम ) के को-फाउंडर पावेल डुरोव ने निशाना साधते हुए एक ब्लॉक लिखा है और सवाला किया कि क्या Whatsapp कभी भई सुरक्षित नहीं हो सकता है ? दरअसल टेलीग्राम के को-फाउंडर ने ये ब्लॉक तब लिखा जब व्हाट्सऐप ने अपने सभी यूजर्स को ऐप अपडेट करने के लिए सलाह दी।

यह भी पढ़ें- ऑफलाइन Reliance Digital और My Jio स्टोर्स से खरीद सकते हैं OnePlus 7 Pro, मिलेगा 13,790 रुपये का बेनिफिट

आगे डुरोव ने ब्लॉग में लिखा है कि Whatsapp यूजर्स की प्राइवेसी को गलत तरीके से हैंडल किया जाता है, क्योंकि हाल ही में व्हाट्सऐपमें एक बग आया था जो एक वॉयस कॉल के जरिए यूजर्स की फोटोज, ई-मेल्स, मैसेजेज, कॉल लॉग जैसे अहम जानकारी हैक्स तक पहुंचा रहा था। उन्हें आगे लिखा कि इसका हमला सिर्फ एंड्रायड पर नहीं बल्कि iOS, विंडोज और काई OS पर भी हुआ था। साथ ही लिखा कि इस बम के बारे में जानने के बाद ज्यादा आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि पिछले दस सालों में Whatsapp एक दिन भी सुरक्षित नहीं रहा है। ब्लॉग में लिखा है कि Whatsapp एक सुरक्षा खामी को दूर करता है तो दूसरी दिक्कत सामने आ जाती है।

यह भी पढ़ें- आपके हाथ के पंजे जीतना है ये AC, नहीं लगती बिजली, पावर बैंक से कर सकते हैं चार्ज

गौरतलब है कि हाल ही में व्हाट्सऐप और सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स की फर्म ने दावा था कि इजराइल की एक फर्म ने Spywere तैयार किया है, जिसे WhatsApp Call के जरिए किसी भी फोन में डाला जा सकता है। हालांकि कुछ रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि WhatsApp में एक bug आया है जो ऑडियो कॉल के जरिे यूजर्स के डेटा को हैग कर रहा है। यही वजह है कि WhatsApp ने यूजर्स को मैसेजिंग ऐप अपडेट करने के साथ स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अपडेट करनी की सलाह दी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned