MakeMy Trip और Goibibo की बढ़ी मुश्किलें, इन राज्यों के लोग अब नहीं कर सकेंगे होटलों की ऑनलाइन बुकिंग

MakeMy Trip और Goibibo की बढ़ी मुश्किलें, इन राज्यों के लोग अब नहीं कर सकेंगे होटलों की ऑनलाइन बुकिंग

Vishal Upadhayay | Publish: Dec, 29 2018 06:23:53 PM (IST) ऐप

भारत के 13 राज्यों के लोग अगर ऑनलाइस साइट मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के जरिए कोई होटल बुक करते हैं तो उन्हें होटल में ठहरना मुश्किल हो सकता है।

नई दिल्ली: नए साल पर अधिकतर लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान तो जरूर ही बनाते हैं। ऐसे में वो लोग ऑनलाइन होटल की प्री-बुकिंग भी करते हैं। अगर आप भी कोई ऐसा प्लान बनाने जा रहे हैं तो यह ख़बर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। आपको बता दें अब भारत के 13 राज्यों के लोग अगर ऑनलाइस साइट मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के जरिए कोई होटल बुक करते हैं तो उन्हें होटल में ठहरना मुश्किल हो सकता है।

यह भी पढ़ें: अगले साल लॉन्च हो सकता है Nokia का ये 5 कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन

आपको बता दें ओडिशा, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने निर्णय लिया है कि वह 15 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो पर की गई किसी भी बुकिंग को नहीं मानेंगे। ऐसा इस लिए है क्योंकि होटल मालिकों के अनुसार ऑनलाइन बुकिंग करने वाले पोर्टल बड़े होटल्स चेन से सिर्फ 8 से 10 प्रतिशत ही कमीशन लेते हैं जबकि कुछ होटलों के मालिकों से 45 प्रतिशत तक का कमीशन लेते हैं। इसे देखते हुए अब उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के होटल एसोसिएशन भी इस तरह का निर्णय लेने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुए Voto के चार बजट स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

HRAO के पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष जे के मोहंती ने कहा कि 26 दिसंबर को आयोजित HRAO के आम निकाय में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। होटल मालिकों और मेक माई ट्रिप और गो आइबिबो के बीच कमीशन को लेकर काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। क्योंकि जहां एक ओर रूम बुकिंग पर होटल मालिक पोर्टल्स को 15 फीसदी से ज्यादा का कमीशन नहीं देना चाहते वहीं ये पोर्टल होटलों से 22 फीसदी तक का कमीशन मांग रहे हैं। इस वजह से होटल मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned