ये हैं Whatsapp के 5 अनोखे फीचर्स, जिन्हें आप अब तक नहीं जानते होंगे

हम व्हाट्सएप के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

Vishal Upadhayay

July, 1603:17 PM

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज हर कोई करता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह ख़बर आपके लिए है। आज हम व्हाट्सएप के 5 ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

1. WhatsApp पर किसी को मैसेज या फोटो भेजने से पहले आपको सबसे ऊपर दाहिनी और एडिट का ऑप्शन दिखाई देगा। बस इसके जरिए आप फोटो पर कुछ भी लिख सकते हैं और इमोजी को भी ऐड कर सकते हैं।

2. Whatsapp पर अगर आप चाहते हैं कि किसी को साधारण तरह से लिख कर मैजेस सेंड करने के अलावा मैसेज को बोल्ड या हाइलाइट कर के सेंड किया जाए। इसके लिए आपको मैसेज को टाइप करने के बाद उस पर थोड़ी देेर तक टैप करके रखना होगा। इसके बाद आपको कट, कॉपी, शेयर, बोल्ड और तीन डॉट का विकल्प मिलेगा। इनमें से आप तीन डॉट पर क्लिक करके मैसेज को अपने हिसाब से किसी भी फॉरमेट में कर सकते हैं।

3. Whatsapp पर अक्सर आप लोगों को ईमोजी सेंड करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ही ईमोजी को आप 6 अलग-अलग रंगों में सेंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी ईमोजी को सेंड करने से पहले थोड़ी देर तक टैप करके रखना होगा जिसके बाद आपको कई रंगों में वही ईमोजी दिखेगी। अब आप अपने पसंद के किसी भी रंग के इमोजी को सेंड कर सकते हैं।

4. Whatsapp पर अगर आप किसी भी मैसेज को सेव करके रखना चाहते हैं तो खुद को मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक दोस्त के साथ व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा और फिर उसे ग्रुप से हटा दें। इस तरह उस ग्रुप में सिर्फ आप ही बच जाएंगे और खुद को मैसेज कर पाएंगे।

5. अगर आप चाहते हैं कि किसी ख़ास व्यक्ति से हुई चैटिंग को सेव करके रखा जाए तो, इसके लिए आपको व्हाट्सएप के बैकअप फीचर की मदद लेनी होगी। इसके लिए आप व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं और चैट पर क्लिक करके बैकअप पर क्लिक कर दें। इसकेे बाद आपको ई-मेल पर बैकअप का विकल्प दिखेगा जिसेे क्लिक करने के बाद आप उस चैटिंग को ई-मेल पर सेव कर सकते हैं।

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned