scriptये हैं 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 5 Games, PUBG ने मारी बाजी, जानिए किसने कितना कमाया | Top 5 games that earned most money in 2020, PUBG on no 1 | Patrika News

ये हैं 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 5 Games, PUBG ने मारी बाजी, जानिए किसने कितना कमाया

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2020 07:25:14 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

PUBG Mobile साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है।
इस लिस्ट में PUBG के अलावा 4 अन्य गेम भी हैं, जिन्होंने 1 बिलियन यूएस डॉलर से ज्यादा की कमाई की है।

PUBG Mobile

PUBG Mobile

गेम्स को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिलता है। लोग कई घंटों तक मोबाइल पर गेम्स (Mobile games) खेलते रहते हैं। इनसे गेम कंपनियों को कमाई भी होती है। एक लिस्ट जारी हुई है, जिसमें इस साल यानि 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले गेम्स को जगह दी गई है। इस लिस्ट में पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) गेम ने बाजी मारी है। बता दें कि PUBG Mobile को भारत में बैन कर दिया गया था। हालांकि यह अब फिर से भारत में लॉन्च होने वाला है। भारत में इस गेम का बड़ा यूजर बेस था। यहां बैन होने के बावजूद PUBG Mobile साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है।

PUBG ने कमाए इतने डॉलर
Sensor Tower की रिपोर्ट के अनुसार, पबजी साल 2020 में ग्लोबली सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम है। यह गेम डाउनलोड, रिवेन्यू, यूजरबेस में अन्य गेमों से काफी आगे है। इस लिस्ट में पबजी के अलावा 4 अन्य गेम भी हैं, जिन्होंने 1 बिलियन यूएस डॉलर से ज्यादा की कमाई की है। रिपोर्ट के अनुसार पबजी मोबाइल ने साल 2020 में 2.6 बिलियन यूएस डॉलर की कमाई की है। कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 64.3 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है।
अन्य गेम्स ने की इतनी कमाई
बता दें कि पबजी मोबाइल चाइनीज कंपनी Tecent का गेम है। इस कंपनी के एक और गेम ने इस साल जबरदस्त कमाई की है। इस गेम का नाम है ऑनर ऑफ किंग्स (Honour of Kings)। रिपोर्ट के अनुसार, इस गेेम ने 2020 में 2.5 बिलियन यूएस डॉलर की कमाई की है। इस गेम ने पिछले साल के मुकाबले साल-दर-साल 42.8 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। वहीं Pokemon Go गेम ने इस साल 1.2 बिलियन यूएस डॉलर की कमाई की है। पिछले साल के मुकाबले इस साल इस गेम ने 31.5 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है। यह इस गेम की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई की है।
यह भी पढ़ें-PUBG Mobile India में भारतीय प्लेयर्स को मिल सकते हैं ऐसे वेलकम गिफ्ट, जानिए क्या खास होगा इनमें

game_4.png
Coin Master ने पिछले साल से दोगुनी कमाई की
इस लिस्ट में Coin Master और Roblox गेम के भी नाम हैं। इन दोनों गेम्स ने भी इस साल 1 बिलियन यूएस डॉलर से ज्यादा की कमाई की है। रोबलोक्स ने पिछले साल के मुकाबले दोगुनी कमाई की है। वहीं कॉइन मास्टर ने भी पिछले साल के मुकाबले इस साल दोगुनी कमाई की है। बता दें कि 2019 की शुरुआत से ही ये गेम काफी लोकप्रिय हुई।
यह भी पढ़ें-PUBG Mobile India में 6 करोड़ रुपए तक के इनाम जीतने का मौका मिलने का दावा, यहां जानें सच्चाई

पिछले साल पबजी की थी इतनी कमाई
बता दें कि पबजी मोबाइल पिछले साल भी काफी पॉपुलर गेम रहा था। इसने पिछले साल यानि 2019 में 1 बिलियन यूएस डॉॅलर से ज्यादा की कमाई की थी। वहीं ऑनर ऑफ किंग्स भी पिछले साल 1 बिलियन यूएस डॉलर से ज्यादा कमाने वाला गेम था। इसके अलावा मान्सटर स्ट्राइक ने भी पिछले साल अच्छी कमाई की थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y4j05
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो