scriptWhatsApp ने भारत में 71 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बंद, यह है वजह | WhastApp bans more than 71 lakhs accounts in India | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

WhatsApp ने भारत में 71 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बंद, यह है वजह

Whats App Bans 71 Lakhs Accounts in India : मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में सितंबर महीने में भारत में रिकॉर्ड 71 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने 1 से 30 सितंबर के बीच 71,11,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

Nov 02, 2023 / 09:24 pm

जमील खान

WhatsApp Meta

WhatsApp Meta

Whats App Bans 71 Lakhs Accounts in India : मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में सितंबर महीने में भारत में रिकॉर्ड 71 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने 1 से 30 सितंबर के बीच 71,11,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। वॉट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले इनमें से लगभग 25,71,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया। सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं, को सितंबर में देश में रिकॉर्ड 10,442 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें से 85 पर कार्रवाई की गई।

“एकाउंट्स एक्शनड” उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जहां वॉट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

यह भी पढ़ें

मस्क का बड़ा प्लान, एक्स पर डेटिंग के साथ-साथ जॉब के लिए हायरिंग भी कर सकेंगे

कंपनी के अनुसार, “इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और वॉट्सएप (WhatsApp) द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वॉट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।” इसके अलावा, कंपनी को सितंबर में देश में शिकायत अपीलीय समिति से छह आदेश मिले और उन्होंने इसका अनुपालन किया।

यह भी पढ़ें

अब एक फोन में चलाएं दो-दो वॉट्सएप अकाउंट

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है। नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ यूजर्स द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

-आईएएनएस

Hindi News/ Gadgets / Apps / WhatsApp ने भारत में 71 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बंद, यह है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो