Privacy Policy: शर्तें नहीं मानने पर तुरंत डिलीट नहीं होगा आपका WhatsApp अकाउंट, बंद हो जाएंगे ये फीचर्स

  • WhatsApp ने साफ कर दिया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू हो जाएगी।
  • 15 तक नई शर्तों को स्वीकार नहीं करेंगे तो उनके WhatsApp अकाउंट की फंक्शनैलिटी कम कर दी जाएगी।

By: Mahendra Yadav

Published: 23 Feb 2021, 07:41 PM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पिछले कुछ समय से अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से इसे दुनियाभर के यूजर्स के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। वहीं व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी से पीछे नहीं हट रहा है। हालांकि उसने विरोध के बीच अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की डेट आगे बढ़ाते हुए 15 मई कर दी थी। ऐसे में नाराज यूजर्स अब WhatsApp छोड़कर दूसरी मैसेजिंग ऐप्स पर शिफ्ट हो रहे हैं। इसके बावजूद व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी पर अड़ा हुआ है। अब WhatsApp ने साफ कर दिया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू हो जाएगी। यूजर्स को तय तारीख से पहले नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा नहीं तो उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

नहीं भेज पाएंगे मैसेज
WhatsApp ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर अपने FAQ पेज में स्पष्ट कहा है कि जो यूजर्स 15 तक नई शर्तों को स्वीकार नहीं करेंगे तो उनके WhatsApp अकाउंट की फंक्शनैलिटी कम कर दी जाएगी। WhatsApp FAQ पेज में कहा गया है कि पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने पर यूजर्स कॉल रिसीव कर पाएंगे और नोटिफिकेशन भी देख पाएंगे, लेकिन न तो किसी को मैसेज भेज पाएंगे और न ही रिसीव कर पाएंगे।

तुरंत डिलीट नहीं होगा अकाउंट
जो यूजर्स 15 मई तक नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे, उनका व्हाट्सएप अकाउंट तुरंत डिलीट नहीं किया जाएगा बल्कि उनके एक्सेस को रेस्ट्रिक्ट किया जाएगा। तय तिथी तक शर्तों को नहीं मानने पर भी यूजर्स 120 दिन तक के लिए ऐप को इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान दौरान वे व्हाट्सएप के सभी फीचर्स और फंक्शन यूज नहीं कर पाएंगे। शर्तें नहीं मानने पर 120 दिन के बाद WhatsApp अकाउंट को डिलीट कर दिया जाएगा।

whatsapp_users.png

डिलीट होने पर वापस नहीं मिलेगा अकाउंट
व्हाट्सऐप ने साफ कहा है कि जिन यूजर्स का व्हाट्सएप अकाउंट एक बार डिलीट कर दिया जाएगा, उनका व्हाट्सएप अकाउंट वापस नहीं मिल पाएगा। कंपनी का कहना है कि अकाउंट डिलीट होना एक ऐसी चीज होगी जिसे हम रिवर्स नहीं कर सकेंगे।

हिस्ट्री हो जाएगी डिलीट
इसके साथ ही व्हाट्सएप ने साफ कहा है कि शर्तें नहीं मानने पर यूजर्स के मैसेज और हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी। इसके साथ ही यूजर को ग्रुप्स से भी हटा दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि 15 मई से पहले यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को Android या iPhone से एक्सपोर्ट कर सकेंगे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned