scriptअब बिना मोबाइल के कर सकेंगे WhatsApp पर वॉयस और वीडियो कॉल, जानिए कैसे | WhatsApp to Roll Out Desktop Video and voice call feature | Patrika News

अब बिना मोबाइल के कर सकेंगे WhatsApp पर वॉयस और वीडियो कॉल, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2021 03:48:01 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

WhatsApp का यह नया फीचर डेस्कटॉप सर्विस यूज करने वाले यूजर्स के लिए है।
कंपनी ने कहा किव्हाट्सएप पर वॉयस और वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं।

whatsapp.png
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इन दिनों अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के कारण इसके यूजर्स की संख्या में कमी आ रही है। ऐसे में यूजर्स को लुभाने के लिए WhatsApp नए—नए फीचर्स लेकर आ रहा है। अब WhatsApp ने एक नया फीचर रोलआउट किया है। यह फीचर व्हाट्सएप की डेस्कटॉप सर्विस यूज करने वाले यूजर्स के लिए है। इस नए फीचर के तहत यूजर्स व्हाट्सएप के डेस्कटॉप वर्जन से वॉयस और वीडियो कॉल कर सकेंगे। तो जानते हैं व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में।

विंडोज और एप्पल मैक डिवाइसों के लिए
व्हाट्सएप ने घोषणा की कि निजी और सुरक्षित वन-टू-वन वॉयस और वीडियो कॉल अब विंडोज और एप्पल मैक डिवाइसों के लिए डेस्कटॉप ऐप पर उपलब्ध हैं। डेस्कटॉप कॉलिंग को अधिक उपयोगी बनाने के लिए, व्हाट्सएप ने यह सुनिश्चित किया है कि यह पोट्र्रेट और लैंडस्केप ओरिएंटेशन दोनों के लिए मूल रूप से काम करे।
एंड टू एंड एनक्रिप्टेड
फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, यह आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक रिसाइजेबल स्टैंडअलोन विंडो में दिखाई देता है, और हमेशा टॉप पर रहता है, ताकि आप कभी भी ओपन विंडोज में अपने वीडियो चैट को ब्राउजर टैब या स्टैक में न खोएं। कंपनी ने कहा किव्हाट्सएप पर वॉयस और वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड हैं, इसलिए व्हाट्सएप इन्हें सुन या देख नहीं सकता, चाहे आप अपने फोन या अपने कंप्यूटर से कॉल करें।
whatsapp.png
हाल ही दिए थे डेस्कटॉप वर्जन में सिक्योरिटी फीचर्स
व्हाट्सएप ने कहा कि वह भविष्य में ग्रुप की वॉयस और वीडियो कॉल को शामिल करने के लिए इस सुविधा का विस्तार करेगा। व्हाट्सएप ने हाल ही में व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप के लिए एक नई सुरक्षा सुविधा के रोल आउट की घोषणा की है, जिसमें डिवाइस को लिंक करते समय फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक शामिल है। कंपनी ने एक बयान में कहा, “जब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अपने कंप्यूटर से जोड़ना चाहते हैं तो यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।”
कुछ फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा Whatsapp
बता दें कि Whatsapp जल्द ही कुछ और नए फीचर्स यूजर्स के लिए ला सकता है। इन नए फीचर्स में मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi Device Support) से लेकर रीड लेटर (Read Later Feature) तक जैसे 6 फीचर्स शामिल हैं। व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइसव सपोर्ट फीचर को लेकर पिछले काफी समय से खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही व्हाट्सएप इस फीचर को यूजर्स के लिए जारी कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर की टेस्टिंग बीटा वर्जन में की जा रही है और यह जल्द ही जारी किया जा सकता है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर में यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक ही समय पर चार डिवाइसेज में चला पाएंगे। बता दें कि फिलहाल एक समय में एक अकाउंट सिर्फ एक ही मोबाइल में चल पाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो