नया स्मार्टफोन खरीदते ही करें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में

अपने नए फोन को खोने या चोरी होने से बचाने के लिए Find My Device नाम के ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल जरूर करें।

By: Vishal Upadhayay

Published: 24 Jul 2018, 05:38 PM IST

नई दिल्ली: अगर आपने कोई नया स्मार्टफोन खरीदा है तो यह ख़बर आपके काम की है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन को ज्यादा सुक्षित और उपयोगी रख सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ट्रिक्स के बारे में।

1. फोन सिक्यॉर करें: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन को सिक्यॉर करना होगा। इसके लिए स्मार्टफोन में कई तरह के विकल्प होते हैं। पासवर्ड, फिंगर प्रिंट, पैटर्न लॉक और लेटेस्ट फीचर फेस रिकॉग्नाइजेशन जैसे तरीकों में से आप किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. फोन को ऐसे रखें सुरक्षित: अपने नए फोन को खोने या चोरी होने से बचाने के लिए Find My Device नाम के ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल जरूर करें। यह ऐप आपको बड़ी आसानी से गूगल प्लेस्टोर पर मिल जाएगा। इस ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन को सुक्षित रख सकते हैं।

3. स्क्रीन को कस्टमाइज करें: अपने नए फोन के होम स्क्रीन को कस्टमाइज कर लें। इसके लिए आपको वॉलपेपर, कलर, आइकन्स को अपने हिसाब से अजस्ट करना होगा। उसे अपने हिसाब से बनाएं ताकि आपको फोन चलाने में आसानी हो। अपने स्मार्टफोन में ज्यादा काम में आनेे वाले ऐप्स को आप पहली मेन्यू स्लाइड या फोन के डिस्प्ले पर रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको काम में आने वाले ऐप को ढूंढने में आसानी होगी।

4. बैकअप फीचर करें ऑन: नए स्मार्टफोन कोे खरीदते ही आप उसके बैकअप फीचर को ऑन जरूर ऑन कर दें। इसे आपके डेटा खोने का डर खत्म हो जाएगा। अपने डेटा को आप जीमेल या किसी भी ऑनलाइन स्टोरेज में सेव कर सकते हैं।

5. ऐसे बढ़ाएं बैटरी लाइफ: आपके फोन का कौन सा ऐप कितनी बैटरी उपयोग कर रहा है, यह समझना आपके लिए जरूरी है। इससे आपको पता चल जाएगा कि किस ऐप को बैकग्राउंड में बंद करके आप बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। आजकल स्मार्टफोन्स में इसके लिए पावर सेविंग मोड फीचर भी आता है। आप फोन की सेटिंग में जाकर पावर सेविंग मोड को चालू या बंद कर सकते हैं।

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned