scriptपैटर्न, फिंगर और फेस अनलॉक जब ना करें काम तो अपनाएं ये ट्रिक, 1 मिनट में खुल जाएगा फोन | forget password, this is how to you can unlock your mobile | Patrika News
मोबाइल

पैटर्न, फिंगर और फेस अनलॉक जब ना करें काम तो अपनाएं ये ट्रिक, 1 मिनट में खुल जाएगा फोन

Smartphone की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पैटर्न लॉक, फिंगर प्रिट और फेस अनलॉक जैसे की बेहतरीन फीचर्स फोन में दिए जा रहे हैं।

नई दिल्लीNov 15, 2018 / 12:16 pm

Pratima Tripathi

lock

पैटर्न, फिंगर और फेस अनलॉक जब ना करें काम तो अपनाएं ये ट्रिक, 1 मिनट में खुल जाएगा फोन

नई दिल्ली: smartphone के यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है और इसके साथ फोन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पैटर्न लॉक, फिंगर प्रिट और फेस अनलॉक जैसे की बेहतरीन फीचर्स फोन में दिए जा रहे हैं। ताकी कोई अन्य व्यक्ति आपके फोन का गलत इस्तेमाल न कर सकें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके ये फीचर किसी कारण से काम करने बंद कर देते हैं और ऐसे में दिक्कतों का सामना करना पड़ता। कई बार तो मोबाइल स्टोर पर जाकर इसे सही कराना पड़ता है।
अक्सर ऐसा होता है कि फोटो, वीडियो और कॉन्टैक्ट नंबर को सेफ रखने के लिए अपने ऐडॉयड स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक का यूज करते हैे, लेकिन कई बार भूल जाने कि वजह से दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके एक ट्रिक बताएंगे जिसके जरिए आप अपने पैटर्न लॉन को बड़ी आसानी से खोल सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके ऐंड्रॉयड फोन में ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर ऐक्टिव होना चाहिए तभी आप इस ट्रिक को अपना सकते हैं।
सबसे पहले ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की वेबसाइट जाए और गूगल अकाउंट से लॉगिन करें। ध्यान रहे कि यहां वही अकाउंट होना चाहिए, जो आपने फोन में यूज किया गया है। इसके बाद ‘इरेज’ पर क्लिक करें। ऐसा करते ही फोन फैक्ट्री रिसेट हो जाएगा और आपका फोन ओपेन हो जाएगा। इसके बाद अगर आप अपने फोन में दोबारा पासवर्ड सेट कर सकते हैं। बता दें कि ऐसा करते ही आपके फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।
अब बात करके हैं फिंगर प्रिंट की। ज्यादातर यूजर्स को तो पता ही है कि फोन में एक साथ दो फिंगर प्रिंट दिया जा सकता है। ऐसे में एक की जगह अपने फोन में दो फिंगर प्रिंट को एंटर करें ताकि एक के ना काम करने पर दूसरे का आसानी से इस्तेमाल कर सकें और इस परेशानी से बच सकें।
फेस अनलॉक फीचर का इन दिनों चलन में है। हर कंपनी अपने फोन में ये फीचर दे रही है जिसका इस्तेमाल भी यूजर्स कर रहे हैं। लेकिन कभी-कभी ये फीचर काम करना बंद कर देता है ऐसे में जरूरी है कि अपने फोन में सिर्फ फेस अनलॉक फीचर का ही यूज न करें बल्कि पैटर्न और फिंगर प्रिट लॉक फीचर का भी इस्तेमाल करें ताकि ऐसी दिक्कत आने पर अपने फोन को ओपेन कर सकें।

Home / Gadgets / Mobile / पैटर्न, फिंगर और फेस अनलॉक जब ना करें काम तो अपनाएं ये ट्रिक, 1 मिनट में खुल जाएगा फोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो