scriptअगले 48 घंटे के लिए बंद हो रहा Internet, जानें वजह और बचने के उपाय | Global Internet Shutdown Likely Over Next 48 Hours | Patrika News

अगले 48 घंटे के लिए बंद हो रहा Internet, जानें वजह और बचने के उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 03:49:33 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में इंटरनेट की सेवा बंद कर दी जाएगी।

Gram panchayats will get Swan Connectivity of the Internet, know what

ऑनलाइन सेवाओं की ओर बढ़ रहे ग्राम पंचायतों को मिलेगी बेहतर इंटरनेट सुविधा, नहीं चुकाना होगा कोई शुल्क

नई दिल्ली: आज के रोजमर्रा की जिंदगी में हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। फिर खान ऑडर करना हो, कैब बुक करना हो या फिर मेल से जुड़ा कोई काम हो हर किसी को इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर यह इंटरनेट ही बंद हो जाएगा तो क्या होगा। जी हां क्योंकि कुछ ऐसा ही होने जा रहा है और अगले 48 घंटों तक पूरी दुनिया में इंटरनेट की सेवा बंद कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

Diwali Carnival Sale: ईयरफोन के साथ आधे दाम में मिल रहा है Vivo का स्मार्टफोन, जानिए अन्य ऑफर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्य डोमेन सर्वर के मेंटेनेंस की वजह से इस इंटरनेट सर्विस को अगले 48 घंटों तक बंद किया जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट के मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन हो जाएंगे।
दी इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी जिससे यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं। क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव इंटरनेट ऐड्रेस बुक, नेम सिस्टम (DNS) को सिक्योर करने के लिए किया जा रहा है। ICANN का कहना है कि हैकिंग के बढ़ते केस को देखते हुए ये करना जरूरी है।
हालांकि इसका सीधा असर पूरी दुनिया में देखने को मिलगा। आने वाले अगले 48 घंटे मे इंटरनेट यूजर्स को वेब पेज ओपन करने और ट्रांजैक्शन करने में भी दिक्कत हो सकती है। साथ ही पुराने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के यूजर्स को ग्लोबल नेटवर्क ऐक्सेस करने मे भी दिक्कत हो सकती है। गौरतलब है कि हर काम के लिए आज के समय इंटरनेट की जरूरत पड़ती है फिर ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या फिर ऑफिस का काम करना हो। अगर इंटरनेट बंद होता है तो इसका सबसे ज्यादा असर ऑनलाइन मार्केट पर पड़ेगा।
इस दिक्कत से ऐसे बचें

कम्यूनिकेशन रेग्यूलटरी अथॉरिटी (CRA) का कहना है कि इस समस्या से बचने के लिए सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशन एनेबल कर दें।ऐसा करने से आपको इस दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो