script3 सितंबर को पेश हो सकता है Android 10, Google Pixel के इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा अपडेट | Google Pixel get android 10 update on 3 september | Patrika News
गैजेट

3 सितंबर को पेश हो सकता है Android 10, Google Pixel के इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा अपडेट

एंड्रायड 10 गूगल पिक्सल के लिए 3 सितंबर को होगा जारी
एंड्रॉयड के नए वर्शन का नाम एंड्रॉयड 10 होगा
यहां जानें इससे पहले के 14 एंड्रायड वर्जन के नाम

नई दिल्लीAug 28, 2019 / 11:59 am

Vishal Upadhayay

gjhgdkj.jpeg

नई दिल्ली: एंड्रॉयड के अगले वर्जन एंड्रायड 10 को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि इसे 3 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा और हर बार की तरह सबसे पहला अपडेट Google Pixel स्मार्टफोन्स को मिलेगा। रिपोर्ट की माने तो एंड्रॉयड 10 अपडेट ना सिर्फ Pixel 3A, Pixel 3 A XL, Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोन्स के लिए ही जारी किय जाएगा, बल्कि इसे Pixel 2 और Pixel 2 XL स्मार्टफोन्स के लिए भी जारी किया जाएगा।

Pixel 4 और Pixel 4 XL

गूगल अक्टूबर के अंत में अपने पिक्सल सीरीज के दो नए फोन- Pixel 4 और Pixel 4 XL को लॉन्च कर सकती है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि इनमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही 3डी फेस अनलॉक माड्यूल भी होंगे। Pixel 4 को लेकर कंपनी ने हाल ही में जानकारी दी थी कि इसमें मोशन सेंस फीचर होगा। इस नए प्रोजेक्ट को Soli का नाम दिया गया है। अब इस नए फीचर के साथ Pixel 4 को पेश किया जाएगा। इस सेंस की मदद से यूजर्स स्मार्टफोन को बिना छुए ही इसे ऑपरेट कर सकेंगे। हाथों के इशारे से ही इस फोन को कमांड किया जा सकेगा। कंपनी की माने तो इस नए फीचर की मदद से यूजर्स गाने बदलने, अलार्म बंद करने और कॉल साइलेंट करने जैसा काम हाथ के इशारे से ही फोन को बिना छुए ही कर सकेंगे। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि फेस अनलॉक आपके चेहरे की पहचान वाले डेटा को फोन में भी स्टोर किया जाएगा।

अभी तक के एंड्रॉयड वर्जन के नाम

एंड्रॉयड ओएस का नाम पिछले दस साल से कंपनी किसी न किसी मिठाई के नाम पर रखती थी, लेकिन इस बार इस प्रचलन को तोड़ने हुए कंपनी ने एंड्रॉयड के नए वर्शन का नाम एंड्रॉयड 10 रखा है। बता दें इससे पहले एंड्रॉयड के आए सभी 14 वर्जन को अलग-अलग मिठाई के नाम पर रखा गया है। इनमें अभी तक एंड्रॉयड 1.5 कप केक, एंड्रॉयड 1.6 डॉन्ट, एंड्रॉयड 2.0, एंड्रॉयड 2.1 इक्लेयर, एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो, एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड, एंड्रॉयड 3.0, एंड्रॉयड 3.2 हनीकॉम्ब, एंड्रॉयड 4.0 आइसक्रीम सैंडविच, एंड्रॉयड 4.1, एंड्रॉयड 4.3 जेली बीन, एंड्रॉयड 4.4 किटकैट, एंड्रॉयड 5.0, एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप, एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो, एंड्रॉयड 7.0, एंड्रॉयड 7.1 नॉगट, एंड्रॉयड 8.0, एंड्रॉयड 8.1 ओरियो और एंड्रॉयड 9 पाई शामिल हैं।

Home / Gadgets / 3 सितंबर को पेश हो सकता है Android 10, Google Pixel के इन स्मार्टफोन्स को मिलेगा अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो