भारत में Xiaomi के स्मार्टफोन्स की कीमत में होगी बढ़ोतरी, यहां जानें कारण

भारत में Xiaomi के स्मार्टफोन्स की कीमत में होगी बढ़ोतरी, यहां जानें कारण

Vishal Upadhayay | Publish: Sep, 08 2018 02:19:13 PM (IST) मोबाइल

अगर आप भी शाओमी का कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्द ही खरीद लीजिए। बता दें कंपनी भारत में अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़ोतरी करने की सोच रही है।

नई दिल्ली: जब भारत में बेहतरीन स्मार्टफोन्स की बात होती है तो Apple और Samsung कंपनी के फोन्स ही लोगों को सबसे पहले पसंद आते हैं। लेकिन, ज्यादा कीमत होने के कारण कई ग्राहक इन फोन्स को खरीद नहीं पाते हैं। ऐसे में चीन की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Xiaomi के स्मार्टफोन्स को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। क्योंकि, यह कंपनी अपने स्मार्टफोन्स को कम कीमत में बेहरीन फीचर्स के साथ पेश करती है। अगर आप भी शाओमी का कोई स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्द ही खरीद लीजिए। बता दें कंपनी भारत में अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़ोतरी करने की सोच रही है।

आपको बता दें भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अभी तक के सबसे निचले स्तर पर चल रहा है। इसकी को देखते हुए भारतीय मार्केट में शाओमी अपने स्मार्टफोन्स की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रहा है। शाओमी ने कहा है कि अगर भारतीय रुपया इसी स्तर पर रहा तो वह जल्द ही अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़ोतरी कर देगा। ऐसे में कम कीमत में बेहतरिन फीचर्स वाले स्मार्टफोन्स को खरीदने का सपना लोगों पर अब महंगा साबित हो सकता है। भारत में रुपये की वैल्यू घटने की वज़ह से कंपनी जल्द ही अपने स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़ोतरी करने वाली है। इनमें सबसे पहले 10 हजार से सम कीमत वाले स्मार्टफोन की कीमत बढ़ाई जाएगी। हालांकि, कंपनी ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि स्मार्टफोन्स की कीमत में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी।

कंपनी के इंडीया हेड मनु जैन ने कहा कि, 'हम अपने हैंडसेट के ज्यादातर पार्ट्स दूसरे देशों से आयात करते हैं। अब जो कि रुपये की वैल्यू घट रही है ऐसे में इन पार्ट्स को इंपोर्ट करने की लागत बढ़ जा रही है। हमने कहा था कि हम अपने हार्डवेयर डिवाइस पर 5 % से ज्यादा का प्रॉफिट मार्जिन नहीं रखेंगे लेकिन फोन की लागत 10% बढ़ गई है। इसी वजह से उनके मुनाफे पर भी असर पड़ रहा है।'

Ad Block is Banned