scriptDSLR Camera बन जाएगा आपका साधारण सा स्मार्टफोन, बस फ्री में करें ये छोेटा सा काम | These tips will help you for best photography by smartphone | Patrika News

DSLR Camera बन जाएगा आपका साधारण सा स्मार्टफोन, बस फ्री में करें ये छोेटा सा काम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2018 01:20:17 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

अगर आपको लगता है कि आपके पास कम मेगापिक्सल वाला स्मार्टफोन है और आप उससे बेहतर फोटो क्लिक नहीं कर सकते हैं, तो परेशान ना हों।

camera

DSLR Camera बन जाएगा आपका साधारण सा स्मार्टफोन, बस फ्री में करें ये छोेटा सा काम

नई दिल्ली: किसी भी स्मार्टफोन का सबसे अहम फीचर उसका कैमरा होता है। आज कल हर कोई चाहता है कि मेरे फोन में बेहतर से बेहतर कैमरा हो। वहीं, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी अपने डिवाइस में सबसे ज्यादा फोक्स कैमरे को ही करती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास कम मेगापिक्सल वाला स्मार्टफोन है और आप उससे बेहतर फोटो क्लिक नहीं कर सकते हैं, तो परेशान ना हों। क्योंकि हमारे बताए गए इन टिप्स से आप किसी भी स्मार्टफोन के जरिए शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं।
1. अच्छी फोटोग्राफी के लिए आप स्मार्टफोन के कैमरे की सेटिंग में जाकर ग्रिडलाइन को ऑन कर दें। इसको ऑन करने के बाद आप देखेंगे कि आपके कैमरे में कुल 9 कॉलम दिखने लगेंगे। इसके बाद जब भी आप फोटो क्लिक करें तो अपनी फोटो को इन इंटरसेक्शन के बीच में ले कर आएं, जिससे आपकी फोटो पहले से बेहतर आएगी।
2. फोटोग्राफी करते समय आप थोड़ा समय लें और शॉर्ट को एडजस्ट करें, अपने ऑब्जेक्ट को फोकस करें इसके बाद ही आप फोटो क्लिक करें। इससे आपकी फोटो साफ आएगी।

3. आपने अक्सर देखा होगा कि अगर कोई फोटो किसी ख़ास एंगल से ली गई हो तो वह बेहतर दिखाई देती है। इसलिए आप भी कोशिश करें कि अगली बार फोटो लेते समय अपने ऑब्जेक्ट को ख़ास एंगल से लें।
4. आपने अक्सर देखा होगा कि कई फोटोज में कुछ ऐसी लाइनें होती हैं जो यूजर को कहीं दूर तक ले जाती हैं. इन्हें लीडिंग लीडिंग लाइन कहते हैं। ये सीधी भी हो सकती हैं और गोल भी। ऐसे में आप ट्रेन ट्रैक्स, सीढ़ियों और जंगल से गुजर रहे रास्तों की बेहतर फोटोज क्लिक कर सकते हैं।
5. अगर आप खुद की फोटो क्लिक कर रहे हैं तो क्रिएटिव तस्वीर लेने की कोशिश करें। जैसे जमीन पर गिरे पानी में अगर आप अपने आप को देेखते हैं तो उसे अपने कैमरे में उतार लेें।
6. आपने कई फोटोज में देखा होगा कि ऑब्जेक्ट को छोड़ कर पूरा बैकग्राउंड बलर है या ब्लैैक एंड वाइट है, जो देखने में शानदार लगती हैं। इसके लिए आप कुछ ख़ास ऐप कि मदद ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो