scriptलापरवाही: दफनाने से पहले परिजनों ने नहलाया कोरोना संक्रमित का शव, संपर्क में आए 121 लोग | family give bath to dead body of corona positive | Patrika News

लापरवाही: दफनाने से पहले परिजनों ने नहलाया कोरोना संक्रमित का शव, संपर्क में आए 121 लोग

locationमुरादाबादPublished: Jul 14, 2020 11:41:26 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-121 लोगों के लिए गए नमूने
-मोहल्ले को किया गया सील
-सभी लोगों को होम क्वारंटाइन के निर्देश

corona_1.jpg
मुरादाबाद। कोरोना वायरस को लेकर सरकार व प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके कुछ लोगों की लापरवाही उनके और दूसरों के लिए मुसीबत का सबब बन रही है। ताजा मामला जनपद के पाकबड़ा का है। जहां मोहल्ला मुल्लानों में रहने वाले एक मरीज की मृत्यु निजी अस्पाल में इलाज को दौरान हो गई। उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। आरोप है कि अस्पताल ने मृतक के परिजनों को शव बिना सील किए और डब्लूएचओ की गाइडलाइन का उल्लंघन कर सौंप दिया।
यह भी पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के 90 नए केस, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4103 हुई, तेजी से ठीक हो रहे मरीज

जिसके बाद उसके परिजनों ने कोरोना संक्रमित के शव को नहला दिया। इतना ही नहीं, मृतक के जनाजे में सैंकड़ों लोग भी शरीक हुए। उधर, मामले की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सोमवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस के साथ मौहल्ले में पहुंची और सीलिंग की कार्रवाई की। इसके साथ ही मृतक को गुस्ल देने वालों के साथ ही उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे।
वहीं प्रशासन ने मस्जिद और गुस्ल वाली मसहरी को भी सैनिटाइज कराया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संपर्क में आने वाले 112 लोगों के नमूने लिए हैं। जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों को होम क्वारंटाइन रहने के भी निर्देश दिए हैं।साथ ही मोहल्ले को हॉटस्पॉट क्षेत्र घोषित करते हुए 14 दिन के लिए सील कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

कोरोना संकट काल के बीच पंचायत चुनाव के बहाने 2022 की जीत के लिए भाजपा ने बनाया ये मास्टर प्लान

यह है नियम

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यदि किसी कोरोना संक्रमित की मृत्यु होती है तो अस्पताल के दक्ष कर्मचारी शव की सही तरह से सफाई और सैनिटाइज करने के बाद उसे पैक करेंगे। इसके बाद अस्पताल की एंबुलेंस से शव को श्मशान या कब्रिस्तान पुहंचाया जाएगा। वहीं पर परिजनों की मौजूदगी में निगम या नगर निकाय के कर्मचारी बड़ी सुरक्षा के साथ उसका अंतिम संस्कार करेंगे। इस दौरान शव को छूने, नहलाने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही जो भी लोग अंतिम संस्कार में मौजूद होंगे उन्हें पीपीई किट पहननी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो