scriptकैंसर और किडनी के रोगियों को सरकार देती है 5 लाख रुपये, ऐसे करना होता है आवेदन | How To Get Help From Mukhyamantri Rahat Kosh in UP | Patrika News
मुरादाबाद

कैंसर और किडनी के रोगियों को सरकार देती है 5 लाख रुपये, ऐसे करना होता है आवेदन

Highlights

मुख्‍यमंत्री राहत कोष की तरफ से दी जाती है मदद
सीधे अस्‍पतालों के खाते में डाली जाती है रकम
पिछले साल 29 मरीजों की सहायता की गई

मुरादाबादFeb 24, 2020 / 03:47 pm

sharad asthana

help

help

मुरादाबाद। कैंसर (Cancer) और किडनी (Kidney) की बीमारी से पीड़ित रोगियों को राज्‍य सरकार की तरफ से मदद दी जाती है। रोगी को अधिकतम 5 लाख रुपये की मदद मुख्यमंत्री राहत कोष (Mukhyamantri Rahat Kosh) से दी जाती है। इलाज के लिए भेजी जाने वाली यह रकम सीधे अस्पतालों के खाते में डाली जाती है।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad SSP की सराहनीय पहल, गली-मोहल्‍लों में होने वाले क्राइम की इस नंबर पर करें शिकायत

यह कहा डीएम ने

मुख्यमंत्री राहत कोष से वर्ष 2018 में कैंसर और किडनी रोग से पीड़ित मरीजों के लिए 93 लाख 35 हजार रुपये दिए गए थे। पिछले साल 2019 में यह मदद दोगुनी हो गई थी। पिछले साल ऐसे 29 मरीजों के लिए एक करोड़ 82 लाख 11 हजार रुपये दिए गए। यह धनराशि अस्‍पतालों के खाते में भेजी गई। मुरादाबाद (Moradabad) के डीएम (DM) राकेश कुमार सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक रूप से कमजोर रोगियों की मदद की जाती है। दो साल में जो भी आवेदन आए हैं, उनको मदद दिलाने का प्रयास किया गया है। सरकार की योजना का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचेाने की कोशिश की जाती है।
यह भी पढ़ें

जीरो ड्रग्स अभियान: 8500 लीटर अल्‍कोहल बरामद, 1 करोड़ की बनाई जा सकती है शराब

ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक मदद लेने के लिए डीएम को प्रार्थना पत्र देना होता है। इसमें रजिस्‍टर्ड अस्पताल रोगी से संबंधित खर्च का प्रस्ताव बनाकर भेजता है। इस प्रस्ताव के साथ ही रोगी के आवेदन की तहसील स्तर के अधिकारियों से जांच कराई जाती है। फिर इसको शासन को भेजा जाता है। डीएम और अस्पताल की रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल के खाते में इलाज की रकम डाल दी जाती है।

Home / Moradabad / कैंसर और किडनी के रोगियों को सरकार देती है 5 लाख रुपये, ऐसे करना होता है आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो