scriptHeat Wave In UP: यूपी में अगले 2 दिनों के बाद गर्मी मचाएगी तांडव, बारिश की भी संभावना, जानें IMD की भविष्यवाणी | There will be heat wave in UP after next 2 days | Patrika News
मुरादाबाद

Heat Wave In UP: यूपी में अगले 2 दिनों के बाद गर्मी मचाएगी तांडव, बारिश की भी संभावना, जानें IMD की भविष्यवाणी

Heat Wave In UP: उत्तर प्रदेश में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 24 मई यानी शुक्रवार को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

मुरादाबादMay 24, 2024 / 11:19 am

Mohd Danish

There will be heat wave in UP after next 2 days

Heat Wave In UP

Heat Wave In UP: यूपी में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से लोग बेहाल हैं। पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके साथ ही कहीं कहीं पर ऊष्ण लहर लू चलने के आसार है। साथ ही कहीं कहीं ऊष्ण रात्रि का अलर्ट जारी है। पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर हल्की बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। इस दौरान दोनों हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वी तराई में हल्की बारिश और अन्य जगहों पर मुख्यतः सूखा रहेगा। केवल बुंदेलखंड क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव विकसित हो सकती है, अन्यत्र हीट वेव की स्थिति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि 2 दिन बाद पूरे प्रदेश में तापमान तेजी के साथ बढ़ेगा।

इन जिलों में बारिश की संभावना

शुक्रवार को पूर्वी यूपी के जिले कुशीनगर, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा, बलिया, आजमगढ़, वाराणसी,चंदौली, मऊ,देवरिया, अयोध्या, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर में बारिश की संभावना जारी की गई है।
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 25 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकती है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर लू चलने की संभावना है। साथ ही कहीं कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस अवधि में कहीं कहीं पर ऊष्ण रात्रि होने की संभावना है।

जानें 29 मई तक के मौसम का हाल

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि 26 और 27 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर ऊष्ण लहर से तीव्र ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है। वहीं पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर ऊष्ण लहर चलने के आसार है। इसके साथ ही 28 और 29 मई को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान

झांसी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.0, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री, लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री, बस्ती में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री, बहराइच में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री, गोरखपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री, वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और बलिया में अधिकतम तापमान 39.06 डिग्री दर्ज किया गया है।

Hindi News/ Moradabad / Heat Wave In UP: यूपी में अगले 2 दिनों के बाद गर्मी मचाएगी तांडव, बारिश की भी संभावना, जानें IMD की भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो