scriptAir India Case: ‘बहुत हल्ला मचाया था, अब मनमोहन सिंह से मांगो माफी’, बीजेपी पर भड़के संजय राउत | CBI closes Air India corruption case of Praful Patel Sanjay Raut target BJP | Patrika News
मुंबई

Air India Case: ‘बहुत हल्ला मचाया था, अब मनमोहन सिंह से मांगो माफी’, बीजेपी पर भड़के संजय राउत

Air India Corruption Case: प्रफुल्ल पटेल से जुड़े भ्रष्टाचार के इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही थी।

मुंबईMar 29, 2024 / 07:02 pm

Dinesh Dubey

air_india_case.jpg
सीबीआई ने एयर इंडिया से जुड़े 840 करोड़ के कथित घोटाला मामले की जांच को बंद कर दिया है और क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की है। इस मामले में एनसीपी (अजित पवार) के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल भी आरोपी थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री पटेल को सीबीआई ने क्लीन चिट दे दी है। जिसके बाद भ्रष्टाचार के इस मुद्दे ने राजनीतिक रंग ले लिया है।
शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि बीजेपी को इस मामले में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से माफी मांगनी चाहिए। यूपीए सरकार के दौरान जब यह मामला सामने आया था तो प्रफुल्ल पटेल केंद्रीय नागर विमानन मंत्री थे। पटेल अब अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी में हैं, उन्हें हाल ही में राज्यसभा के लिए नामित किया गया है। अजित दादा की एनसीपी बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन का हिस्सा है।
यह भी पढ़ें

एक्टर समेत 600 लोगों को चूना लगाने वाला CA अंबर दलाल गिरफ्तार, जानें कैसे ठगे 380 करोड़ रुपये?

सीबीआई ने कांग्रेस नीत यूपीए के शासन काल में एअर इंडिया और इंडियन एयरलाइन्स के विलय से बनी कंपनी एनएसीआईएल द्वारा विमानों को लीज पर लेने में कथित अनियमितताओं की जांच पर क्लोजर रिपोर्ट दायर की है. कई वर्षों की जांच में गड़बड़ी होने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है।
शुक्रवार को मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा, बीजेपी ने मनमोहन सिंह के कार्यकाल में इस कथित भ्रष्टाचार को लेकर बहुत हल्ला मचाया था। अब जब जांच रिपोर्ट में सब साफ हो गया है तो बीजेपी को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से माफी मांगनी चाहिए।
एअर इंडिया और इंडियन एयरलाइन्स के विलय के बाद ‘नेशनल एविएशन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड’ (एनएसीआईएल) कंपनी बनाई गई थी। सीबीआई का आरोप था कि फैसला बेइमानी से किया गया था और अधिग्रहण की प्रक्रिया चालू रहते हुए भी विमान लीज पर लिए गए।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मई 2017 में सीबीआई ने एयर इंडिया के लिए विमान लीज पर लेने में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और एयर इंडिया के अधिकारियों पर मामला दर्ज किया था।
तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल पर एयर इंडिया के लिए बड़ी संख्या में विमान लीज पर लेने के लिए एमओसीए, एयर इंडिया और निजी कंपनी के अधिकारियों के साथ मिलकर कथित भ्रष्टाचार की साजिश रचने और अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगा था। इससे 2007-09 के दौरान 840 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ और पांच बोइंग 777 और पांच बोइंग 737 बेकार खड़े रहे।

Home / Mumbai / Air India Case: ‘बहुत हल्ला मचाया था, अब मनमोहन सिंह से मांगो माफी’, बीजेपी पर भड़के संजय राउत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो