script4 राज्य, 15 आरोपी और 327 करोड़ की MD… 47 दिन में ऐसे ढहा दाऊद के गुर्गे का ड्रग्स साम्राज्य | Crime Branch busted Drugs Empire of Dawood's henchman Salim Dola in 47 days | Patrika News
मुंबई

4 राज्य, 15 आरोपी और 327 करोड़ की MD… 47 दिन में ऐसे ढहा दाऊद के गुर्गे का ड्रग्स साम्राज्य

MD Drugs Racket : क्राइम ब्रांच ने अब तक चार राज्यों से 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। लगभग 327 करोड़ रुपये का ड्रग्स बरामद किया गया है।

मुंबईJul 05, 2024 / 11:23 am

Dinesh Dubey

Mumbai drug racket
महाराष्ट्र की मीरा भयंदर वसई विरार पुलिस की क्राइम ब्रांच यूनिट-1 ने एक अंतरराज्यीय ड्रग गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए ड्रग्स बनाने वाली दो फैक्ट्रियों को भी पकड़ा है। इस मामले में पुलिस ने अलग-अलग राज्यों से कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने भारी मात्रा में तैयार मेफेड्रोन (एमडी) ड्रग्स और एमडी बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल जब्त किया है। जिसकी कीमत लगभग 327 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा एक पिस्तौल और 33 जिंदा कारतूस भी बरामद किया गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गिरोह का मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) का करीबी सहयोगी सलीम डोला (Salim Dola) है। सलीम डोला कथित तौर पर गिरोह को चलाने के लिए न केवल पैसे देता था, बल्कि गिरफ्तार आरोपियों को ड्रग्स बनाने के लिए कच्चा माल भी उपलब्ध कराता था। सलीम डोला अभी फरार है।
मई महीने में पुलिस को मीरा भयंदर में नशीले पदार्थों के लेनदेन के बारे में टिप मिली थी। जिसके आधार पर कार्रवाई करते हुए क्राइम ब्रांच ने 15 मई को चेना गांव में द्वारका होटल के पास से दो संदिग्धों शोएब मेनन और निकोलस टैट को हिरासत में लिया गया। उनके पास से 1000 ग्राम मेफेड्रोन (एमडी) जब्त किया गया।

यूपी से तेलंगाना तक एक्शन

पूछताछ के दौरान शोएब ने गिरोह का राज उगला। जिसके बाद जांच एजेंसी ने तेलंगाना के हैदराबाद से दयानंद उर्फ ​​दया मुद्दनार और नासिर उर्फ ​​बाबा शेख को गिरफ्तार किया। पुलिस ने तेलंगाना के विकाराबाद जिले के नरसापुर में दयानंद द्वारा संचालित एमडी ड्रग्स फैक्ट्री पर छापेमारी की। इस कार्रवाई में 20.60 लाख रुपये की एमडी और ड्रग्स बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग 25 करोड़ रुपये मूल्य के कच्चे रसायन को जब्त किया। 
दया से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने 27 मई को ठाणे के शाहपुर से भरत उर्फ ​​​​बाबू जाधव को गिरफ्तार किया। पडघा में जाधव के कमरे से लगभग 54 हजार रुपये की ड्रग्स और एमडी ड्रग्स बनाने में इस्तेमाल होने वाली अन्य सामग्री जब्त की। जाधव ने खुलासा किया कि मुंबई के सलीम डोला और सूरत के जुल्फिकार उर्फ ​​मुर्तुजा कोठारी ने उसे एमडी ड्रग्स बनाने के लिए पैसे दिए।

अंगड़िया के जरिये होती थी लेनदेन

31 मई को पुलिस ने कोठारी को सूरत से पकड़ लिया और उसके पास से 10.84 लाख रुपये नकद बरामद किये। कोठारी ने बताया कि उसे पैसे डोला ने दिए थे। कोठारी से पूछताछ में पता चला कि डोला ‘अंगड़िया’ के जरिये पैसे भेजता था। जिसके बाद पुलिस ने मुंबई के भिंडी बाजार में अंगड़िया चलाने वाले मुस्तफा फर्नीचरवाला और हुसैन फर्नीचरवाला को पकड़ लिया और उनके पास से सलीम डोला द्वारा दिए गए 6.8 लाख रुपये जब्त किए।
क्राइम ब्रांच को आगे जांच से पता चला कि वांछित आरोपी सलीम डोला और गिरफ्तार अभियुक्त दयानंद आजमगढ़ (यूपी) के आसिफ तौफीक खान और उसके भाई बाबू तौफीक खान से जुड़े थे। आरोपी सहयोगियों के साथ मिलकर एमडी ड्रग्स बनाने वाली एक फैक्ट्री भी चलाते थे। बाद में पुलिस ने बाबू तौफीक खान, मोहम्मद नदीम खान और अहमद शाह फैसल आजमी को गिरफ्तार कर लिया और 300 करोड़ रुपये मूल्य का कच्चा रसायन बरामद किया।

नालासोपारा से रिवॉल्वर, गोलियां मिली

इस मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी क्राइम ब्रांच ने कई गिरफ्तारियां की। 25 जून को यूपी के आज़मगढ़ जिले के रहने वाले आमिर खान, मोहम्मद शादाब खान और आलोक वीरेंद्र सिंह को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया। इसके बाद अभिषेक उर्फ ​​​​शुभम सिंह को 1 जुलाई को नालासोपारा इलाके से हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया। शुभम के पास से एक रिवॉल्वर और 33 जिंदा कारतूस मिला है।
क्राइम ब्रांच ने अब तक चार राज्यों- महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और गुजरात से 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई के दौरान लगभग 327 करोड़ 69 लाख रुपये से अधिक मूल्य की ड्रग्स और कच्चा माल जब्त किया गया है। मामले की जांच जारी है।  

Hindi News/ Mumbai / 4 राज्य, 15 आरोपी और 327 करोड़ की MD… 47 दिन में ऐसे ढहा दाऊद के गुर्गे का ड्रग्स साम्राज्य

ट्रेंडिंग वीडियो