scriptउद्धव ठाकरे पर कार्रवाई करें- केंद्रीय चुनाव आयोग ने क्यों दिया ये आदेश? | Election commission order state election commission to take action against Uddhav Thackeray | Patrika News
मुंबई

उद्धव ठाकरे पर कार्रवाई करें- केंद्रीय चुनाव आयोग ने क्यों दिया ये आदेश?

Election commission Action on Uddhav Thackeray : पिछले महीने कम वोटिंग को लेकर उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग और सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे।

मुंबईJun 03, 2024 / 08:03 pm

Dinesh Dubey

Shiv Sena UBT Uddhav Thackeray
Lok Sabha Elections 2024 : महाराष्ट्र की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर है। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे को केंद्रीय चुनाव आयोग से बड़ा झटका लगा है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को उद्धव ठाकरे के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है। बीजेपी का आरोप है कि पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने मतदान जारी रहने के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जो आचार संहिता का उल्लंघन है। इस पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी आपत्ति जताई है।
मतदान के दिन 20 मई को शाम 5 बजे उद्धव ठाकरे ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दिन राज्य की 13 सीटों पर मतदान हुआ था, जिसमें मुंबई की सभी छह लोकसभा सीटें भी शामिल थीं।   
बीजेपी ने शिकायत की है कि मतदान के दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उद्धव ठाकरे ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। इस पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को उद्धव ठाकरे के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।  

एक्शन मोड में चुनाव आयोग

जानकारी के मुताबिक, बीजेपी नेता आशीष शेलार की शिकायत के बाद ठाकरे के खिलाफ उचित कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

बीजेपी की शिकायत के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। इस पत्र में राज्य चुनाव आयोग से उद्धव के प्रेस कॉन्फ्रेंस से संबंधित जानकारी मांगी गई। तदनुसार, राज्य चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोली गई बातों को अंग्रेजी में अनुवाद किया और इसे केंद्रीय चुनाव आयोग को भेजा।
इसके बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने शिकायत पर संज्ञान लेते हुए उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में अब उद्धव ठाकरे के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन के लिए आपराधिक मामला दर्ज हो सकता है।  

उद्धव ठाकरे ने क्या कहा था?

मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस कर पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि सरकार मतदान कम करने की कोशिश कर रही है। ठाकरे ने चुनाव आयोग पर पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि जहां माहौल बीजेपी के पक्ष में है वहां तेजी से वोटिंग कराई जा रही, लेकिन बाकी जगहों पर धीमी गति से वोटिंग हुई। सरकार चुनाव आयोग के नाम पर खेल खेल रही है। उन्होंने कोर्ट जाने की भी धमकी दी थी।

Hindi News/ Mumbai / उद्धव ठाकरे पर कार्रवाई करें- केंद्रीय चुनाव आयोग ने क्यों दिया ये आदेश?

ट्रेंडिंग वीडियो