scriptबाबा सिद्दीकी 10 फरवरी को NCP में होंगे शामिल, अजित पवार बोले- अभी और लगेगा झटका | Former congress leader Baba Siddique join Ajit Pawar NCP on 10th February | Patrika News

बाबा सिद्दीकी 10 फरवरी को NCP में होंगे शामिल, अजित पवार बोले- अभी और लगेगा झटका

locationमुंबईPublished: Feb 09, 2024 01:31:28 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Baba Siddique Join NCP: बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी वर्तमान में मुंबई से कांग्रेस विधायक हैं।

baba_siddique_ajit_pawar.jpg
बाबा सिद्दीकी और अजित पवार
Ajit Pawar: कांग्रेस के पूर्व नेता बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी शनिवार को अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल होंगे। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी ने गुरुवार को कांग्रेस को अलविदा कहा था। एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने खुद बाबा सिद्दीकी के पार्टी में प्रवेश करने की जानकारी दी है।
पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, ''बाबा सिद्दीकी 10 फरवरी की शाम में एनसीपी में शामिल होंगे।” जूनियर पवार ने यह भी कहा कि 11 फरवरी को कुछ और लोग भी एनसीपी पार्टी में शामिल होंगे। हालांकि उन्होंने इसको लेकर अधिक जानकारी नहीं दी।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस को एक और झटका, वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा, 48 साल पुराना रिश्ता खत्म!


मुंबई में कांग्रेस को डबल झटका!

मालूम हो कि पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना में शामिल होने के एक महीने के भीतर मुंबई के दूसरे बड़े नेता सिद्दीकी ने कांग्रेस को अलविदा कहा। सूत्रों ने बताया कि 10 फरवरी को बांद्रा में होने वाले ‘सरकार आपल्या दारी’ कार्यक्रम में एनसीपी में शामिल होंगे।

कौन है बाबा सिद्दीकी?

सिद्दीकी मुंबई के बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक रहे हैं। वह पहली बार 1999 में महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए थे। इसके बाद उन्हें 2004 और 2009 के विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल हुई। वह 2004 से 2008 तक कांग्रेस-एनसीपी की गठबंधन सरकार में राज्य मंत्री के पद पर रहे थे। विधायक बनने से पहले वह दो बार पार्षद चुने गए थे। बाबा सिद्दीकी पहली बार 1992 में मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के पार्षद चुने गए। 1997 के बीएमसी चुनाव में भी उन्हें सफलता मिली।

एनसीपी को कैसे होगा फायदा?

सिद्दीकी मुंबई में कांग्रेस का एक प्रमुख अल्पसंख्यक चेहरा थे। मुंबई के बांद्रा और उसके आसपास बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते है, जिनके बीच सिद्दीकी की गहरी पैठ है। इसलिए आगामी लोकसभा, विधानसभा और बीएमसी चुनाव में एनसीपी अजित पवार गुट को बड़ा फायदा होने की संभावना है।
उधर, बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी वर्तमान में मुंबई के बांद्रा (पूर्व) से कांग्रेस विधायक हैं। 66 वर्षीय सिद्दीकी ने कहा है कि जीशान अपने राजनीतिक कदम का फैसला खुद लेंगे। सिद्दीकी ने कहा कि वह शनिवार को एक रैली करेंगे और इसमें पूरे महाराष्ट्र के नगरसेवक और जिला परिषद सदस्य शामिल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो